Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

इस वजह से वल्लभ भाई पटेल के नाम में लगाया जाता है सरदार

सरदार पटेल का महात्मा गांधी से बेहद लगाव था।

इस वजह से वल्लभ भाई पटेल के नाम में लगाया जाता है सरदार
X
नई दिल्ली. देश के पहले गृहमंत्री 'लौहपुरुष' सरदार वल्लभ भाई पटेल का आज के दिन 15 दिसंबर 1950 में निधन हुआ था। भारत के स्वतंत्रता संग्राम सेनानी थे। आजादी के बाद भारत को बिखरने से बचाने वाले और रियासतों को एक सूत्र में पिरोकर हिंदुस्तान निर्माण में अहम भूमिका निभाने वाले सरदार वल्लभ भाई पटेल की एक-एक बात हमारे लिए बड़ी शिक्षा साबित हो सकती है। आइए जानते हैं उनसे जुड़े कुछ रोचक तथ्य...
सरदार पटेल का जन्म एक किसान परिवार में हुआ। वह अपने पिता के साथ खेत में काम करते थे और महीने में दो बार दिनभर का व्रत रखते थे। इस तरह के त्याग ने उन्हें बचपन से ही मजबूत बनाने का काम किया। चूंकि वह खुद एक गरीब परिवार से आते थे, इसलिए शायद उनके मन में देश के गरीबों के लिए दर्द था। बारदोली सत्याग्रह में महिलाओं ने दी थी पटेल को सरदार की उपाधि।
महात्मा गांधी के पंडित जवाहर लाल नेहरू के प्रति लगाव के बावजूद किसी भी कांग्रेस कमिटी ने 1946 में नेहरू का नाम प्रस्तावित नहीं किया। दूसरी ओर सरदार पटेल का नाम पूरे बहुमत के साथ प्रस्तावित किया गया। नेहरू ने साफ कर दिया कि वह किसी के मातहत काम नहीं करेंगे। गांधी जी को लगा कि कहीं नेहरू कांग्रेस को तोड़ न दें इससे अंग्रेजों को भारत को आजाद न करने का बहाना मिल सकता है। सरदार पटेल के मन में गांधी जी के लिए बेहद इज्जत थी, इसलिए उन्होंने अपना नामांकन वापस ले लिया।
1909 में पटेल की धर्मपत्नी का हॉस्पिटल में एक ऑपरेशन के दौरान देहांत हो गया। जब पटेल को यह समाचार दिया गया, तब वह अदालत में जिरह कर रहे थे। खबर पर प्रतिक्रिया देने के बजाए उन्होंने अपना काम जारी रखा। अदालत की कार्यवाही समाप्त होने के बाद ही उन्होंने अन्य लोगों को यह खबर बताई।
सरदार पटेल का महात्मा गांधी से बेहद लगाव था। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि जब महात्मा गांधी की हत्या की गई तब इस खबर को सुनकर पटेल की सेहत भी खराब रहने लगी। यहां तक कि गांधीजी की मौत के दो महीने बाद ही उन्हें हार्ट अटैक आ गया।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story