Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

खुफिया रिपोर्ट का दावा- डोनाल्ड ट्रंप की जीत के पीछे रुस का हाथ

डोनाल्ड ट्रंप की ट्रांजिशन टीम ने इस रिपोर्ट को खारिज कर दिया है।

खुफिया रिपोर्ट का दावा- डोनाल्ड ट्रंप की जीत के पीछे रुस का हाथ
वाशिंगटन. सेंट्रल इंटेलिजेंस ऐजेंसी (सीआईए) की एक खुफिया रिपोर्ट ने दावा किया है कि रूस ने अमेरिका के नव निर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को चुनाव में जिताया है। अमेरिकी खुफिया ऐजेंसी के अधिकारियों ने क्रेमलिन और विकीलीक्स के बीच कनेक्शन पाया है। हालांकि ट्रंप की ट्रांजिशन टीम ने सीआईए की रिपोर्ट को खारिज कर दिया है।
'वॉशिंगटन पोस्ट' की रिपोर्ट के मुताबिक रूस ने ट्रंप की प्रतिद्वंद्वी हिलरी क्लिंटन की डेमोक्रेटिक नेशन कमिटी, हिलरी के कैंपेन चेयरमैन जॉन पोडेस्टा और कई अन्य कई-मेल हैक किए। चुनाव के आखिरी महीनों में बड़ी संख्या में ई-मेल्स के लीक होने से ट्रंप और हिलरी के बीच जीत-हार का फासला कम होता गया। वहीं साइबर सिक्यॉरिटी ऐक्सपर्ट्स और इंटेलिजेंस ऑफिशल्स का ने इन ई-मेल्स की हैकिंग में रूस का हाथ पाया है।
हालांकि इस मामले में डोनाल्ड ट्रंप ट्रांजिशन टीम ने सीआईए की रिपोर्ट को खारिज कर दिया है। शुक्रवार रात एक बयान जारी कर कहा गया 'ये रिपोर्ट गलत है और उन्हीं लोगों ने बनाई है जिन्होंने दावा किया था कि सद्दाम हुसैन के पास विनाशकारी हथियार हैं।' टीम ने कहा 'इलेक्शन बीते अब बहुत समय बीत चुका है। अब अमेरिका को दोबारा महान बनाने का समय आ गया है।'
वहीं राष्ट्रपति बराक ओबामा ने 2016 चुनाव के दौरान हुए साइबर हमलों की पूर्ण समीक्षा का आदेश दिया है। रूसी हस्तक्षेप संबंधी चिंताएं बढ़ने के बाद वाइट हाउस ने यह घोषणा की है। वाइट हाउस के डिप्टी प्रेस सचिव एरिक सुल्ज ने कहा कि चुनाव अभियान में रूसी हस्तक्षेप की हद जानने के लिए संसद की ओर से बार-बार की जा रही मांग के बीच ओबामा ने इस सप्ताह के आरंभ में समीक्षा का आदेश दिया।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top