Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

रुपए में भारी गिरावट, 70 रु. पहुंच सकती है 1 डॉलर की कीमत

सेंसेक्स में गिरावट का भी सीधा सा दबाव रुपए पर पड़ा है।

रुपए में भारी गिरावट, 70 रु. पहुंच सकती है 1 डॉलर की कीमत
नई दिल्ली. डॉलर के मुकाबले रुपया आज 68.83 पर पहुंच चुका है। रुपए में भारी कमजोरी देखी जा रही है। यह पिछले 39 महीनों का सबसे निचला स्तर है। इसके पीछे एक वजह विदेशी कोषों की लगातार निकासी है। शुरुआती कारोबार में देखी गई यह कमजोरी अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में अमेरिकी करेंसी डॉलर के मजबूत होने के चलते है।
बुधवार को रुपया डॉलर के मुकाबले 68.56 पर बंद हुआ था। रुपया अगस्त 2013 के बाद के सबसे निचले स्तर के करीब नजर आ रहा है और इस कमजोरी के अभी और बढ़ने के संकेत देखे जा रहे हैं।
एनडीटीवी के अनुसार, डॉलर में मजबूती के इन संभावनाओं को और मजबूती मिली है कि रुपया अभी और कमजोर हो सकता है। माना जा रहा है कि अगले कुछ महीनों में यह 70 रुपए प्रति डॉलर के के स्तर पर पहुंच सकता है। वहीं सेंसेक्स भी आज 150 अंकों से अधिक की गिरावट पर देखा गया और निफ्टी 7,975 के स्तर के करीब देखा गया।
सेंसेक्स में गिरावट का भी सीधा सा दबाव रुपए पर पड़ा है। तेल कंपनियों की तरफ से डॉलर की डिमांड बढ़ी है और जिस वजह से डॉलर को मजबूत होने में सपोर्ट मिला है। डोनाल्ड ट्रंप की जीत ने भी डॉलर को मजबूत करने की दिशा में सहारा दिया है।
मुद्रा कारोबारियों के अनुसार निर्यातकों की ओर से माह के अंत में डॉलर की मजबूत मांग, विदेशी कोषों की सतत निकासी और अमेरिका के केंद्रीय बैंक की ओर से ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी की संभावना से घरेलू मुद्रा को नुकसान पहुंचा है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top