Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

RTI से पत्नियां मांग रहीं पति की इनकम की जानकारी

कुछ पत्नियां अपने पति की सैलरी और यहां तक की टैक्स रिटर्न से जुड़ी जानकारियां भी मांग रही हैं।

RTI से पत्नियां मांग रहीं पति की इनकम की जानकारी
X

आरटीआई एक्ट (सूचना का अधिकार कानून) के तहत सैलरी का ब्यौरा जैसी निजी सूचनाओं का खुलासा करने पर साफ तौर पर मनाही है। लेकिन कुछ महिलाएं इसके तहत सीआईसी (केंद्रीय सूचना आयोग) से अपने पति की सैलरी और यहां तक कि टैक्स रिटर्न से जुड़ी जानकारियां भी मांग रही हैं।

सरकारी विभागों के पास ऐसे अनुरोधों की भरमार लगी हुई है। मिसाल के तौर पर सरकारी एयरलाइंस एयर इंडिया के कई कर्मचारियों की पत्नियां अपने पति की सैलरी के बारे में जानकारी हासिल कर रही हैं। वहीं, कुछ मामलों में सीआईसी ने मानवीय आधार पर फैसला करते हुए कहा कि टैक्स रिटर्न से जुड़ी सामान्य जानकारी मुहैया कराई जानी चाहिए।

बच्चों के गुजार-भत्ता के लिए केस

अधिकारियों के मुताबिक, अलग हुए जोड़े इस कानून का इस्तेमाल कर अपने पार्टनर की बेवफाई के बारे में ज्यादा जानकारी हासिल कर रही हैं ताकि तलाक के लिए केस दायर किया जा सके या बच्चों के लिए गुजारा-भत्ता मिले। कई मामलों में पति या पत्नी सरकारी विभाग के पास पहुंचते हैं, जहां पति या पत्नी काम करते हैं। ये लोग इस संदेह में वहां पहुंचते हैं कि उनके पति या पत्नी के पास कुछ छिपी हुई संपत्ति है।

आरटीआई एक्ट में बदलाव पर कांग्रेस ने उठाए सवाल

सरकार द्वारा आरटीआई एक्ट के नियमों में बदलाव के प्रस्ताव पर कांग्रेस ने विरोध जताया है। कांग्रेस ने इन नए प्रस्तावित नियमों पर सवाल उठाते हुए केंद्र सरकार की नीयत पर संदेह जाहिर किया है। पार्टी के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल ने सोमवार को पूछा, आरटीआई के नियमों में बदलाव के पीछे सरकार की मंशा क्या है? जनता को जानकारी देना या उसे डराना?

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story