Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

गंगा की सफाई को लेकर सरकार के पास नहीं कोई जवाब, RTI में हुआ खुलासा

आरटीआई के मुताबिक केंद्र सरकार को नहीं पता कि गंगा की सफाई को लेकर क्या मौजूदा हालात है। आरटीआई के मुताबिक केंद्र सरकार अब तक गंगा की सफाई के नाम पर 3,800 करोड़ रुपए खर्च कर चुकी हैं।

गंगा की सफाई को लेकर सरकार के पास नहीं कोई जवाब, RTI में हुआ खुलासा
X

गंगा की सफाई को लेकर दायर एक आरटीआई में केंद्र सरकार की पोल खोल कर रख दी है। दायर आरटीआई के मुताबिक केंद्र सरकार को नहीं पता कि गंगा की सफाई को लेकर क्या मौजूदा स्थति है। आरटीआई के मुताबिक केंद्र सरकार अब तक गंगा की सफाई के नाम पर 3,800 करोड़ रुपए खर्च कर चुकी हैं।

लेकिन सरकार यह बताने में सक्षम नहीं की गंगा की सफाई के नाम पर इतनी बड़ी रकम आखिर खर्च कहां की गई। दरअसल गंगा की सफाई को लेकर अभियान चला रही कार्यकर्ता जयंती ने आरटीआई के जरिए सरकार द्वारा इसकी सफाई के लिए चलाए जा रहे कार्यक्रम को लेकर सवाल पूछा था।

आपको बता दे कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 के लोकसभा चुनाव में प्रचार के दौरान गंगा की सफाई के लिए कई दावे किए थे। यही नहीं पीएम मोदी के सरकार में आने के बाद पहली बार किसी सरकार ने गंगा की सफाई को लेकर अलग से नमामि गंगे प्रोजेक्ट बनाया था

और जिसकी जिम्मेदारी उमा भारती को सौंपी गई थी। लेकिन गंगा की सफाई को लेकर दायर आरटीआई में सरकार की तरफ से कोई भी संतोष जनक जवाब नहीं मिला है। आपको बता दे कि गंगा की सफाई को लेकर आरटीआई कार्यकर्ता और पर्यावरमविद् विक्रम तोगड़े ने इस बात का खुलासा किया है।

यही नहीं आरटीआई कार्यकर्ता विक्रम ने गंगा की मौजूदा स्थति को लेकर भी अपनी चिंता जाहिर की है। उनके मुताबिक गंगा जैसी पहले थी अभी भी वैसी ही है। आपको बता दे कि सरकार ने दावा किया है कि 2020 तक गंगा 80 फीसदी तक साफ हो जाएगी। लेकिन इसका कोई रिकॉर्ड नहीं रखा गया है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story