Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

योग और नमाज है समान, RSS की मुस्लिम इकाई ने लॉन्च की ''योग और इस्लाम'' पुस्तक

इस पुस्तिका में कुछ योग क्रियाओं और नमाज के बीच समानताओं का जिक्र किया गया है।

योग और नमाज है समान, RSS की मुस्लिम इकाई ने लॉन्च की योग और इस्लाम पुस्तक
X

नई दिल्ली. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की मुस्लिम इकाई ‘मुस्लिम राष्ट्रीय मंच’ (एमआरएम) ने अंतराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर समुदाय के बीच चिंताओं को दूर करने के प्रयास के तहत बुधवार को एक पुस्तिका का लोकार्पण किया।‘योग और इस्लाम’ शीषर्क वाली इस पुस्तिका को एमआरएम ने तैयार किया है। इसका विमोचन केंद्रीय आयूष मंत्री श्रीपद नाइक ने किया। इस पुस्तिका में कुछ योग क्रियाओं और नमाज के बीच समानताओं का जिक्र किया गया है।

केंद्र सरकार ने दी सबको आवास योजना को मंजूरी, 2022 तक गरीबों के पास होगा अपना मकान

नाइक ने संवाददाताओं से कहा कि यह सही समय पर उठाया गया अच्छा कदम है। संगठन ने जो कुछ भी विवाद खड़ा हुआ है उसे शांत करने का प्रयास किया है। मैं उनका आभारी हूं। विवाद बिना किसी वजह के खड़ा हुआ। सच सामने लाने का इनका प्रयास सराहनीय है। यह पुस्तिका 32 पृष्ठों की है और इसमें कुल 12 अध्याय दिए गए हैं। इनमें कुछ अध्यायों के शीषर्क ‘योग गैर इस्लामी नहीं’, ‘योग का उद्देश्य हिंदू धर्म का प्रसार करना नहीं’, ‘नमाज भी एक तरह का योगासन है’ और ‘योग से मुसलमान अनजान नहीं’ आदि हैं।

एमआरएम के राष्ट्रीय संयोजक मोहम्मद अफजल ने कहा कि पुस्तिका को सभी राज्यों में जारी किया जाएगा। इसका अंग्रेजी और उर्दू में अनुवाद भी होगा। जो लोग योग को लेकर राजनीति करते हैं, ये उनका काम है। हमारे लिए योग गौरव है और हम इसे पूरी दुनिया में प्रसारित करना चाहते हैं।
नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, खबर से जुड़ी अन्य जानकारी -

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story