Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

VIRAL: 500 और 1000 के नोट बंद होने से हिला देश, लगी भीड़

दो दिन सरकारी संस्थान, बैंक-डाकघर, अस्पताल, पेट्रोल पंप आदि पर चलेंगे नोट

VIRAL: 500 और 1000 के नोट बंद होने से हिला देश, लगी भीड़
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कालेधन पर रोक लगाने के लिए एक कड़ा फैसला लिया है। बता दें कि 500 और 1000 रुपये के नोट को मंगलवार आधी रात से अमान्य घोषित कर दिया गया था। तो वही दूसरी तरफ प्रधानमंत्री द्वारा 500 तथा हजार के नोट पर रोक लगाने की घोषणा के साथ ही अफरा-तफरी की स्थिति मच गई।
लोग एक दूसरे को इसकी सूचना देते रहे और अपने पास बचे ऐसे नोटों को जल्द से जल्द निकालने के लिए बाजार की ओर दौड़ पड़े। सबसे ज्यादा भीड़ पेट्रोल पंपों पर रही और लोगों की कतार पेट्रोल खरीदने के लिए जुट गई। कई जगह तो हाथापाई की नोबत देखकर पेट्रोल पंप वालों ने अपने पंप ही बंद कर दिए। 2 दिन तक बैंक बंद होने की सूचना से घबराए लोग एक दूसरे को फोन कर छोटे नोटों की उपलब्धता के बारे में जानकारी लेते रहे।
बाजार में आज से ही 500 और 1000 के नोट लेने से दुकानदार कतराने लगे हैं। इस वजह से दुकानें भी जल्दी बंद हो गई। दूसरी ओर इन नोटों के प्रचलन तथा नए नियम कानूनों को लेकर दुनियाभर की अफवाहें फैल रही है। सोशल मीडिया से भी जो सूचनाएं आ रही हैं वह काफी विरोधाभासी हैं इससे लोग घबरा से गए हैं। दो दिन सरकारी संस्थान, बैंक-डाकघर, अस्पताल, पेट्रोल पंप आदि, 500 से 100 नोट स्वीकार करेंगे, ताकि आम आदमी को कोई परेशानी न हो। उन्होंने कहा कि लोगों को 500-1000 रुपये के नोट बदलने के लिए 50 दिन का समय दिया है, लिहाजा घबड़ाने की कोई जरूरत न हो।
रिजर्व बैंक और वित्त मंत्रालय में इसके लिए कंट्रोल रूम बनाया गया है। राज्य सरकारों के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशकों को इस बदलाव के लिए जरूरी कदम उठाने को कहागया है। तो वही दूसरी तरफ लोगों का कहना है कि यह बात सही है कि कालाधन बाहर आएगा लेकिन इससे होने वाले परेशानी से लोग काफी मायूस दिखे। फोन और व्हाट्सएप पर आग की तरह यह सूचना फैल गई। लोग घरवालों को फोन कर पूछने लगे कि एक हजार और पांच सौ रुपये के कितने नोट हैं।

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

Next Story
Top