Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

''मोदी केयर'' के बाद सरकार लाएगी ये नई योजना, 50 करोड़ लोगों को होगा फायदा

प्रधानमंत्री कार्यालय ने ''यूनिवर्सल सोशल सिक्योरिटी'' से जुड़े श्रम मंत्रालय के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इस योजना के तहत 50 करोड़ से ज्यादा कामगारों को सरकार पेंशन, मेडिकल कवर समेत कुछ सुविधाएं मुहैया कराएगी। इस योजना में कृषि क्षेत्र में काम करने वाले लोग भी शामिल होंगे।

मोदी केयर के बाद सरकार लाएगी ये नई योजना, 50 करोड़ लोगों को होगा फायदा
X

प्रधानमंत्री कार्यालय ने 'यूनिवर्सल सोशल सिक्योरिटी' से जुड़े श्रम मंत्रालय के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इस योजना के तहत 50 करोड़ से ज्यादा कामगारों को सरकार पेंशन, मेडिकल कवर समेत कुछ सुविधाएं मुहैया कराएगी। इस योजना में कृषि क्षेत्र में काम करने वाले लोग भी शामिल होंगे।

यह भी पढ़ें- जेसिका लाल हत्याकांड: बहन सबरीना ने कहा- 'मैंने जेसिका के हत्यारे को माफ कर दिया'

2 लाख करोड़ की है योजना

श्रम मंत्रालय इस योजना को 2019 के चुनाव से पहले लागू करना चाहता है। दो लाख करोड़ रुपए की इस योजना पर वित्त मंत्रालय और श्रम मंत्रालय काम कर रहे हैं। इस योजना में देश के कुल वर्कर्स के 40% लोग शामिल होंगे, वहीं बाकी के 60% लोग इस स्कीम को पूरा करने में आंशिक या पूर्ण रूप से मदद करेंगे।

मिलेंगी ये सुविधाएं

इस स्कीम के तहत पेंशन, मैटरनिटी कवर के साथ-साथ मेडिकल, बीमारी और बेरोजगारी भी कवर होगी। एक वरिष्ट अधिकारी के मुताबिक, हाल में हुई एक बैठक में प्रधानमंत्री कार्यालय ने श्रम मंत्रालय से सोशल सिक्योरिटी कवर पर आगे बढ़ने को कहा है।

साथ ही इस बैठक में श्रम मंत्रालय ने यूनिवर्सल सोशल सिक्योरिटी कोड पर एक प्रेजेंटेशन भी दी है, जिसके बाद वित्त मंत्रालय भी इस विचार पर सहमत हुआ है।

अधिकारी ने बताया कि श्रम मंत्रालय ने वित्त मंत्रालय को दिए सुझाव में कहा कि इस स्कीम को धीरे-धीरे लागू किया जाना चाहिए। सबसे पहले इस योजना के तहत गरीब तबके के लोगों को कवर किया जाना चाहिए। ऐसा करने पर मंत्रालय को योजना की शुरुआत में कम पैसों की जरूरत पड़ेगी।

यह भी पढ़ें- हरियाणा में 'कठुआ कांड', मंदिर परिसर में नाबालिग बच्ची से दरिदों ने गैंगरेप कर की हत्या की कोशिश

इसके बाद इस स्कीम को यूनिवर्सल बनाने के लिए फंड आवंटन अगले 5 से 10 सालों में बढ़ाया जा सकता है। लेबर मिनिस्ट्री ने इस स्कीम को व्यापक रखने की बात कही है, जिससे हेल्थ, रियार्मेंट, वृद्धा अवस्था, बेरोजगारी और मैटरनिटी आदि को 50 करोड़ कामगरों तक पहुंचाया जा सके।

बता दें कि नेशनल हेल्थ प्रोटेक्शन स्कीम के बाद सरकार की ये दूसरी सबसे बड़ी स्कीम है। इससे पहले सरकार ने 'नेशनल हेल्थ प्रोटेक्शन स्कीम' का ऐलान 10 करोड़ गरीब परिवारों के लिए किया था। जिसके तहत प्रत्येक परिवार को 5 लाख रुपए का हेल्थ कवर देने की योजना है।

इस योजना को अगले 10 सालों में तीन चरणों में लागू करने का प्लान है। जिसमें पहले चरण में सबसे कम आय वाले लोगों को कवर किया जाएगा। वहीं दूसरे चरण में बेरोजगार लोगों को और आखिर में वेफेयर मेजर्स को कवर किया जाएगा।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story