Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

9 महीने बाद सामने आया रोहित वेमुला का निजी वीडियो

17 जनवरी को छात्रावास के कमरे में खुद को फांसी लगा कर आत्महत्या कर ली थी।

9 महीने बाद सामने आया रोहित वेमुला का निजी वीडियो
नई दिल्ली. हैदराबाद यूनिवर्सिटी के दलित छात्र रोहित वेमुला के आत्महत्या के 9 महीने बाद उसके दोस्तों ने एक वीडियो जारी किया है। एनडीटीवी के मुताबिक रोहित वेमुला के दोस्तों ने यह वीडियो सार्वजनिक किया है ताकि केंद्र द्रवारा गठित समिति की जांच रिपोर्ट का विरोध किया जा सके। बता दें कि रिपोर्ट में रोहित वेमुला के दलित होने पर सवाल उठाए हैं और उसकी आत्महत्या के पीछे निजी कारण बताए हैं।
जानकारी के लिए बता दें कि इस वीडियो में आगे रोहित ने कहा है कि हाल ही में विश्वविद्यालय द्वारा 5 दलित छात्रों को निलंबित करने के निर्णय लिया है। हमें मिले नोटिस में कहा गया है कि छात्रावास परिसर, अध्यन केंद्रों और अन्य सार्वजनिक स्थलों पर हमारी उपस्थिति आपराधिक मानी जाएगी। अपने सामजिक मुद्दों से लगाव का जिक्र भी रोहित ने इस वीडियो में किया है।
रोहित ने आगे वीडियो में कहा है कि मैं एमएससी जैव प्रौद्योगिकी के एक छात्र के रूप में विश्वविद्यालय में शामिल हुआ था। पर सामाजिक मुद्दों से लगाव के कारण मैंने समाजशास्त्र विभाग में दाखिला करवा लिया। अपनी जाति के ऊपर उठे विवाद पर रोहित ने कहा था कि दलित होते हुए भी उसने सामान्य श्रेणी में विश्वविद्यालय में दाखिल लिया था। एबीवीपी के साथ अपने रिश्तों पर रोहित वेमुला ने कहा की वर्ष 2012 में भी एबीवीपी ने उसके खिलाफ एक मामला दर्ज करवाया था। जिसके बाद वो दो दिन तक हवालात में भी रहा था।
हालांकि 26 वर्षीय रोहित वेमुला ने इस साल 17 जनवरी को छात्रावास के कमरे में खुद को फांसी लगा कर आत्महत्या कर ली थी। वीडियो को रोहित के दोस्त प्रभाकर द्वारा फेसबुक अभियान के लिए 5 से 10 जनवरी के बीच वेलिवाडा में बनाया गया था। रोहित के दोस्तों का कहना है कि वीडियो सभी सरकारों और उनके आत्महत्या के प्रति सवाल उठाने वाले लोगों के लिए एक जवाब है। बता दें कि रोहित की आत्महत्या के बाद देश भर में भारी विरोध हुआ था। राहुल गांधी, अरविंद केजरीवाल जैसे कई राजनीतिक नेताओं ने कैंपस का दौरा किया था।

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

Next Story
Share it
Top