Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

एलन कुर्दी की तरह झकझोर देगी बच्चे की ये तस्वीर

इस मासूम का परिवार म्यांमार छोड़कर बांग्लादेश जा रहा था।

एलन कुर्दी की तरह झकझोर देगी बच्चे की ये तस्वीर
म्यामांर. तुर्की के समुंद किनारे करीब 2 साल पहले उल्टे मुंह पड़े एक मासूम अयलान कुर्दी की मौत की तस्वीरों ने पूरी दुनिया को हिला कर रख दिया था। ठीक उसी तरह म्यांमार में ऐसी घटना देखने को मिली है जहां अयलान कुर्दी की तरह एक मासूम औंधे मुंह कीचड़ पर पड़ा हुआ है।
तस्वीरों में देखकर इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि एक बार फिर दुनिया को झकझोर करने वाली तस्वीर सामने आई है। जिसमें डेढ़ साल के इस मासूम बच्चे की लाश की फोटो कीचड़ में सनी है, जो कि म्यांमार में रोहिंग्या समुदाय की बदहाली की कहानी खुद बयां करती है।
बता दें कि इस मासूम बच्चे का नाम मोहम्मद शोहयात था। जिसके परिवार वाले म्यांमार छोड़कर बांग्लादेश जा रहे थे। जब परिवार नाफ नदी पार करके बांग्लादेश जा रहे थे तब उनकी नाव डूब गई जिससे मौत हो गई। शोहयात की लाश बाद में कीचड़ में सनी हुई मिली। बता दें कि इस तस्वीर की तुलना अयलान कुर्दी की फोटो से की जा रही है। शोहयात के पिता जफर आलम पहले ही बांग्लादेश जा चुके हैं। इस घटना के बाद उन्होने दुनिया से अपील की है कि, 'रोहिंग्या समुदाय के लोगों की स्थिति और उनकी व्यथा पर ध्यान दें। आपको यह जानकार हैरानी होगी कि आलम का कहना है कि हमारे गांव में, हैलीकॉप्टर्स से गोलियां बरसाईं जाती है।
दरअसल, लोगों से बातचीत पर उन्होने बताया कि उनके परिवार वालों को म्यांमार की सेना हमेशा परेशान करती थी। यहां तक की देश छोड़कर जाने वाले अधिकांश लोगों ने सुरक्षा बलों के द्वारा बलात्कार, लूटपाट और हत्या की बात कही। इतना ही नहीं पूरे गांव को सेना ने आग लगा दी। कुछ नहीं बचा। जब वह यह फोटो देखता है तो मर जाने को दिल करता है। इस दुनिया में रहने का कोई मतलब नहीं है।
शोहयात के पिता आलम ने कहा, 'मैं पूरी दुनिया को यह बात बताना चाहता हूं। म्यांमार की सरकार को और वक्त नहीं दिया जाना चाहिए। अगर आप कार्रवाई करने में देर करेंगे तो वो सभी लोग रोहिंग्या समुदाय के लोगों को मार डालेंगे।' आपको बता दें कि रोहिंग्या समुदाय के लोग म्यांमार में बौद्ध धर्म के अनुयायियों के बहुमत से घुटन महसूस कर रहे हैं। यही कारण है कि हजारों लोग सीमा पार कर बांग्लादेश जा रहे हैं।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top