Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

विवादों में अटकी हैं 101 केंद्रीय परियोजनाएं, विकास पर पड़ रहा है असर

देश में पिछले तीन साल में केंद्र सरकार द्वारा 1427 परियोजनाओं की मंजूरी दी गई है। जिसमें से 101 सड़क परियोजनाएं ऐसी हैं जो किसी न किसी विवाद के कारण अटकी हुई हैं।

विवादों में अटकी हैं 101 केंद्रीय परियोजनाएं, विकास पर पड़ रहा है असर
X

नई दिल्ली. देश में पिछले तीन साल में केंद्र सरकार द्वारा 1427 परियोजनाओं की मंजूरी दी गई है। इन परियोजनाओं में 101 सड़क परियोजनाएं ऐसी हैं जो किसी न किसी विवाद के कारण अटकी हुई हैं। जबकि 437 परियोजनाएं देरी से शुरू हुई हैं। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के अनुसार पिछले तीन वर्षों के दौरान 1427 सड़क परियोजनाएं मंजूर की गईं, जिनमें 437 परियोजनाएं निर्धारित समय से देरी से चल रही हैं। जबकि 101 परियोजनाएं ऐसी हैं जो विवाद में फंसी हुई हैं जिसके कारण इन परियोजनाओं को शुरू नहीं किया जा सका।

किसान विरोधी है यूपी की सपा सरकार: अमित शाह

मंत्रालय के अनुसार इन तीन सालों में स्वीकृत परियोजनाओं में से अभी तक 1022 परियोजनाएं पूरी की जा चुकी हैं। जहां तक विवाद के कारण अटकी परियोजनाओं को शुरू करने का सवाल है उनके लिए मंत्रालय लगातार विवादों को निपटाने के संबन्धित पक्षों के साथ बातचीत करने की नीति पर काम कर रहा है। मौजूदा सरकार ने इन परियोजनाओं में ऐसी 57 परियोजनाएं निरस्त करने का फैसला किया है, जिन्हें शुरू करना संभव नहीं था।

मंत्रालय के अनुसार वर्ष 2014-15 में उनकी सरकार ने 6300 किलोमीटर सड़कों का निर्माण करने का लक्ष्य रखा था, जिसमें से 12 किमी प्रतिदिन निर्माण की औसत से अभी तक 4410 किमी सड़क का निर्माण पूरा कर लिया गया है। जबकि इससे पहले वर्ष 2013-14 में 4260 किमी निर्माण का लक्ष्य था जिसमें 3621 किमी राजमार्ग का निर्माण कार्य पूरा किया गया।
नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, खबर से जुड़ी अन्य जानकारी -

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को
फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story