Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

भारत में अलनीनो का खतरा, बढ़ सकती है महंगाई

नोमुरा के मुताबिक इस साल अल नीनो के हालात उभरने की संभावना है और इससे खाद्य महंगाई अस्थाई तौर पर बढ़ सकती है।

भारत में अलनीनो का खतरा, बढ़ सकती है महंगाई

नई दिल्ली. भारत में इस साल अल नीनो का जोखिम बढ़ रहा है और इसके कारण सामान्य से कम बारिश हो सकती है तथा इसका ग्रामीण क्षेत्र की मांग प्रभावित हो सकती और खाद्य वस्तुओं की महंगाई बढ़ सकती है। यह बात वित्त बाजार की बिचौलिया जापानी कंपनी नोमूरा की एक ताजा रपट में कही गई है।

धमाकेदार सेल की तैयारी में फ्लिपकार्ट, कंपनी मोबाइल इंटरफेस और डेटा माइनिंग पर कर रही फोकस

नोमुरा के मुताबिक इस साल अल नीनो के हालात उभरने की संभावना है और इससे खाद्य महंगाई अस्थाई तौर पर बढ़ सकती है। अल नीनो के कारण हमेशा तो नहीं लेकिन अक्सर सामान्य से कम बारिश होती है और इसलिए संकेत मिलता है कि मानसून के मौसम के दौरान सामान्य से कम बारिश हो सकती है।

नेट न्यूट्रैलिटी मामला: संचार मंत्री रविशंकर का बयान, मई में हो सकता है फैसला

आस्ट्रेलियन के राष्ट्रमंडल मौसम विज्ञान ब्यूरो के दक्षिणी दोलन सूचकांक मार्च में गिरकर शून्य से 11.2 नीचे पहुंच गया है। जो फरवरी में 0.6 था। सूचकांक का शून्य से आठ प्रतिशत कम रहना अल नीनो का संकेतक है।

विजय माल्या की मुश्किलें बड़ी, किंगफिशर एयरलाइंस पर 25 लाख का जुर्माना

नोमुरा ने कहा कि ब्यूरो ने इस साल अल नीनो की स्थिति उभरने की संभावना बढ़ाकर कम से कम 70 प्रतिशत कर दी है जो इससे पहले 50 प्रतिशत थी।बढ़ सकती है महंगाई, सामान्य से कम बारिश होने की संभावना: नोमुराभारत की कृषि अर्थव्यवस्था पहले से ही खराब खरीफ और रबी मौसम के दबाव से जूझ रही है।

नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, पूरी खबर-
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top