Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सरकार ने विकास से जुड़े असंतुलन को दूर किया: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ने देश के पूर्वी हिस्से पर ध्यान देकर विकास से जुड़े असंतुलन को दूर किया और उस क्षेत्र के लोगों के द्वार तक शासन पहुंचाया।

सरकार ने विकास से जुड़े असंतुलन को दूर किया: पीएम मोदी
X

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कहा कि उनकी सरकार ने देश के पूर्वी हिस्से पर ध्यान देकर विकास से जुड़े असंतुलन को दूर किया और उस क्षेत्र के लोगों के द्वार तक शासन पहुंचाया। उन्होंने न्यूज 18 द्वारा आयोजित राइजिंग इंडिया समिट में अपने संबोधन में स्वास्थ्य, कल्याण एवं विद्युत क्षेत्र में अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनायीं और दावा किया कि देश के वैश्विक उदय से नागरिकों में एक नया आत्मविश्वास जगा है।

यह भी पढ़ें- आंध्र प्रदेश: अविश्वास प्रस्ताव पेश करने के बाद सीएम चंद्रबाबू नायडू ने अमित शाह को लिखा पत्र

उन्होंने स्वच्छता सुधारने के लिए सरकार के प्रयासों को रेखांकित करते हुए कहा कि जहां 2014 में जब उनकी सरकार सत्ता में आयी तब देश में 6.5 करोड़ शौचालय थे, इस समय 13 करोड़ शौचालय हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि ग्रामीण स्वच्छता का दायरा 39 प्रतिशत से बढ़कर 78 प्रतिशत हो गया है।

मोदी ने अपने सरकार के शासन में दुनिया में भारत का दर्जा बढ़ने की बात पर जोर देते हुए कहा कि पिछले चार साल में भारत आने वाले राष्ट्रध्यक्ष एवं शासनाध्यक्षों की संख्या दोगुनी हो गयी और देश मिसाइल टेक्नोलॉजी कंट्रोल रिजीम एमटीसीआर और ऑस्ट्रेलिया ग्रुप जैसे उन कई अंतरराष्ट्रीय समूहों का भी सदस्य बना जिनमें शामिल होने की वह आकांक्षा रखता था। उन्होंने कहा कि भारत ने आतंकवाद एवं काला धन को वैश्विक बहस के केंद्र में ला दिया।

यह भी पढ़ें- रामपुर: SBI बैंक से 12 साल के लड़के ने 3 लाख रुपये से भरा बैग उड़ाया, देखें वीडियो

प्रधानमंत्री ने पूर्वोत्तर सहित पूर्वी भारत में अपने सरकार के कामों का उल्लेख करते हुए कहा कि पूर्ववर्ती सरकारों की उदासीनता के कारण क्षेत्र में सैकड़ों परियोजनाएं शुरू नहीं हुई थीं लेकिन उनकी सरकार के अंतर्गत स्थिति में बदलाव आया। उन्होंने कहा कि पिछले कुछवर्षों में हमने विकास के इस असंतुलन को दूर किया और पूर्वोत्तर के‘‘ एकाकीपन से एकीकरण'' की तरफ बढ़ने से उभरते भारत की तस्वीर बनेगी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story