Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

ट्रंप ने रेक्स टिलरसन को अमेरिका का विदेश मंत्री चुना

एक्सॉनमोबिल के सीईओ रेक्स टिलरसन को विदेश मंत्री चुना गया।

ट्रंप ने रेक्स टिलरसन को अमेरिका का विदेश मंत्री चुना
नई दिल्ली. अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने मंगलवार को विश्व में अमेरिका की सुरक्षा और स्थिति को कमजोर करने वाली ‘दिशाहीन विदेश नीतियों के वर्ष पलटने’ के लिए देश के विदेश मंत्री के तौर पर एक्सॉनमोबिल के सीईओ रेक्स टिलरसन को चुना।
हालांकि टिलरसन के रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ करीबी संबंधों के कारण इस मनोनयन पर चिंता जताई गई है। ट्रंप ने एक बयान में कहा कि रेक्स टिलरसन का करियर अमेरिकी सपनों का मूर्तरूप है। कड़ी मेहनत, समर्पण और अच्छी तरह से समझौता करने की काबिलियत के जरिए टिलरसन विश्व की सबसे बड़ी और सबसे सम्मानित कंपनियों में से एक एक्सानमोबिल के सीईओ के पद तक पहुंचे।
राष्ट्रपति हस्तांतरण दल ने कहा कि विश्व के चर्चित कारोबारी नेता और अंतरराष्ट्रीय समझौते करने में माहिर 64 वर्षीय टिलरसन ने अपना करियर 70 हजार से अधिक कर्मचारियों की नौकरियां बचाने में लगाया। दल ने कहा कि दुनियाभर में 200 से अधिक कार्यालय सहित कारोबार संभाल रहे टिलरसन जानते हैं कि कैसे वैश्विक संगठन का संचालन किया जाता है।
एनबीटी की रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रंप ने कहा कि उनकी दृढता, विशाल अनुभव और भूराजनीति की गहरी समझ उन्हें (टिलरसन) विदेश मंत्री पद के लिए उत्कृष्ट पसंद बनाती है। ट्रंप ने कहा कि टिलरसन क्षेत्रीय स्थिरता को बढावा देंगे और अमेरिका के मुख्य राष्ट्रीय सुरक्षा हितों पर ध्यान देंगे। टेक्सास के रहने वाले टिलरसन ने वर्ष 1975 में ‘एक्सान कंपनी’ में अपना करियर उत्पादन इंजीनियर के रूप में शुरु किया था। वह वर्ष 2006 में इस कंपनी के सीईओ के पद तक पहुंचे।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top