Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

आरबीआई / भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल ने अपने पद से दिया इस्तीफा

भारतीय रिज़र्व बैंक के गवर्नर डॉ उर्जित पटेल ने आज अपने पद से इस्तीफा दे दिया। उर्जित पटेल ने सितंबर 2016 में रघुराम राजन की सेवानिवृत्ति के पश्चात् इन्होंने यह पद ग्रहण किया था।

आरबीआई / भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल ने अपने पद से दिया इस्तीफा
X

भारतीय रिज़र्व बैंक (Reserve Bank of India) आरबीआई के गवर्नर डॉ उर्जित पटेल (RBI Governor Urjit Patel) ने आज अपने पद से इस्तीफा दे दिया। उर्जित पटेल ने सितंबर 2016 में रघुराम राजन की सेवानिवृत्ति के पश्चात् गवर्नर का पद संभाला था। उर्जित पटेल ने सरकार को भेजे अपने इस्तीफे के पीछे व्यक्तिगत कारण बताए हैं।

डॉ. उर्जित पटेल ने भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर पद से इस्तीफा देने के बाद कहा कि व्यक्तिगत कारणों से मैंने तुरंत अपनी वर्तमान स्थिति (आरबीआई गवर्नर) से इस्तीफा देना का फैसला किया है। रिजर्व बैंक के गवर्नर के रूप में 1992 के बाद यह सबसे छोटा कार्यकाल रहा। सरकार की ओर से रिजर्व बैंक कानून की धारा- सात के इस्तेमाल की चर्चा शुरू होने के समय से ही अटकलें थीं कि आरबीआई गवर्नर पटेल के इस्तीफा दे सकते हैं।

पटेल ने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक में कई वर्षों तक मुझे विभिन्न पदों पर सेवा करने का मौका मिला ये मेरे लिए सम्मान की बात है। पटेल ने अपने बयान में रिजर्व बैंक के अपने सहयोगियों का धन्यवाद किया है। लेकिन उन्होंने अपने वक्तव्य में सरकार अथवा वित्त मंत्रालय का कोई जिक्र नहीं किया है।

उन्होंने कहा कि मैं इस अवसर पर अपने साथियों और आरबीआई के केन्द्रीय निदेशक मंडल के निदेशकों का आभार व्यक्त करता हूं और उन्हें भविष्य के लिये शुभकामनायें देता हूं।

उर्जित पटेल ने अपने इस्तीफे में केंद्रीय बैंक के निदेशकों को और आरबीआई के अन्य कर्मचारियों को धन्यवाद दिया और उनके उज्जवल भविष की कामना की हैं।

पटेल आरबीआई के 24वें गवर्नर थे। उन्हें सितंबर 2016 में तीन साल के लिए इस पद पर गवर्नर नियुक्त किया गया । उन्होंने रघुराम राजन की जगह ली थी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story