Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Republic Day Essay: गणतंत्र दिवस निबंध, स्कूल में भाषण के लिए यहां से करें तैयारी

गणतंत्र दिवस हर साल 26 जनवरी को मनाया जाने वाला एक राष्ट्रीय पर्व है। 26 जनवरी 1950 के दिन भारत को पूर्ण गणराज्य घोषित किया गया था। इसी दिन हमारा ''भारत का संविधान'' लागू किया गया था। वैसे तो भारत में अलग-अलग धर्मों का त्योहार बड़े ही धूमधाम से मिल-जुलकर मनाया जाता है।

Republic Day Essay: गणतंत्र दिवस निबंध, स्कूल में भाषण के लिए यहां से करें तैयारी
गणतंत्र दिवस हर साल 26 जनवरी को मनाया जाने वाला एक राष्ट्रीय पर्व है। 26 जनवरी 1950 के दिन भारत को पूर्ण गणराज्य घोषित किया गया था। इसी दिन हमारा 'भारत का संविधान' लागू किया गया था। वैसे तो भारत में अलग-अलग धर्मों का त्योहार बड़े ही धूमधाम से मिल-जुलकर मनाया जाता है।
लेकिन राष्ट्रीय पर्व होने के कारण यह किसी भी विशेष जाति, धर्म या संप्रदाय से नहीं जुड़ता। बल्कि इस दिन यह राष्ट्रीयता से जुड़ता है। खास तौर से सरकारी संस्थानों एवं शिक्षण संस्थानों में इस दिन ध्वजारोहण, झंडा वंदन करने के पश्चात राष्ट्रगान जन-गन-मन गाया जाता है। इस दिन देशभक्ति से जुड़े तरह-तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है।
देशभक्ति गीत, भाषण, चित्रकला एवं अन्य प्रतियोगिताओं का आयोजन करके देश के वीर सपूतों को याद किया जाता है। पूरा वातावरण देशभक्ति से भरा हुआ होता है। भारत की राजधानी में इस दिन विशेष तरह के आयोजन होते हैं। जिसके लिए महीनों पहले से तैयारियां शुरू हो जाती हैं। देश के प्रधानमंत्री इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति को नमन करते हैं।
और श्रद्धा सुमन अर्पित करते हैं। 26 जनवरी यानी परेड। परेड इस दिन का एक प्रमुख आकर्षण है। जिसमें देश और विदेश के गणमान्य लोग आमंत्रित किए जाते हैं। इस परेड में तीनों सेनाएं राष्ट्रपति को सलामी देती हैं। परेड में सेना द्वारा प्रयोग में आने वाले हथियार, प्रक्षेपास्त्र और शक्तिशाली टैंकों का प्रदर्शन किया जाता है। गांव से लेकर शहरों तक राष्ट्रभक्ति के गीतों की गूंज सुनाई देती है। प्रत्येक भारतवासी एक बार फिर अथाह देशभक्ति से भर उठता है।
Loading...
Share it
Top