Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Republic Day 2019: इन 5 राज्यों के आसमान में बिना इजाजत नहीं उड़ेगी फ्लाइट

गणतंत्र दिवस 26 जनवरी के मद्देनजर इंडियन एयरफोर्स ने एक बड़ा कदम उठाया है, जिसके तहत देश के पांच राज्यों को ''नोटम'' जारी किया गया है। गणतंत्र दिवस की तैयारियों के लिए एयरफोर्स ने कमर कस ली है।

Republic Day 2019: इन 5 राज्यों के आसमान में बिना इजाजत नहीं उड़ेगी फ्लाइट
X

गणतंत्र दिवस (Republic Day 2019) 26 जनवरी के मद्देनजर इंडियन एयरफोर्स ने एक बड़ा कदम उठाया है, जिसके तहत देश के पांच राज्यों को 'नोटम' जारी किया गया है। गणतंत्र दिवस की तैयारियों के लिए एयरफोर्स ने कमर कस ली है। एयरफोर्स ने हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, यूपी व चंडीगढ़ के विभिन्न एयरफोर्स स्टेशनों में एक्सरसाइज शुरू कर दी है। एयरफोर्स ने उक्त सभी राज्यों में ‘नोटम’ जारी किया है।

इन राज्यों के एविएशन विभाग को भी संबंधित दिशा-निर्देश भेजे गए हैं। निर्देश में कहा गया है कि नई दिल्ली से 300 किलोमीटर दायरे में कोई भी नॉन शेड्यूल फ्लाइट बिना अनुमति के नहीं उड़ाई जाएगी। प्रतिबंध दस दिन यानी 29 जनवरी तक के लिए जारी रहेगा।

ओडिशा: पूर्व केंद्रीय मंत्री श्रीकांत जेना ने कहा- राहुल पर करूंगा 'महाखुलासा'

दरअसल, उतरी भारत में इन दिनों कोहरे का काफी असर रहता है। लिहाजा कई शेड्यूल फ्लाइट्स लेट हो जाती हैं। इनमें से कई उड़ानें तो रद्द हो जाती हैं, लेकिन कई फ्लाइट्स नॉन शेड्यूल भी उड़ाई जाती हैं।

गणतंत्र दिवस 2019 (Republic Day 2019) को लेकर की जाने वाली एयरफोर्स की एक्सरसाइज में किसी प्रकार का खलल न पड़े, इसलिए नॉन शेड्यूल फ्लाइट पर प्रतिबंध रहेगा। यदि इमरजेंसी के दौरान कोई नॉन शेड्यूल उड़ान भरनी पड़ी, तो इसके लिए पहले एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के उत्तरी क्षेत्र मुख्यालय से अनुमति लेनी होगी। मुख्यालय की हरी झंडी मिलने के बाद ही उड़ान भरी जा सकेगी।

मायावती पर अभद्र टिप्पणी करने वाली भाजपा विधायक साधना सिंह ने जताया खेद

वीवीआईपी उड़ानों को रहेगी छूट

इस दौरान उक्त राज्यों में वीवीआईपी उड़ानों को प्रतिबंध से छूट रहेगी। दरअसल, राज्यों में सीएम, राज्यपाल व अन्य वीवीआईपी लोगों की एक स्थान से दूसरे स्थान पर मूवमेंट होती रहती है। जल्दी पहुंचने के लिए वे हेलीकॉप्टर व एयरक्राफ्ट प्रयोग करते हैं। इसलिए इस तरह की फ्लाइट्स जारी रहेंगी, लेकिन इसकी सूचना एयरफोर्स अथॉरिटी के कंट्रोल रूम को दी जाएगी।

जाने क्या होता है ‘नोटम’

दरअसल 'नोटम’का मतलब ‘नोटिस टू एयरमैन’ होता है, जो एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा विशेष परिस्थितियों में जारी किया जाता है। ये नोटिस उड़ान की सुरक्षा को प्रभावित करने वाली परिस्थितियों में या किसी खतरे के मद्देनजर विमान पॉयलटों को सतर्क करने के लिए जारी होता है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story