Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Republic Day 2019 Chief Guest : गणतंत्र दिवस पर भारत आए अब तक सभी मुख्य अतिथियों की लिस्ट

भारत में हर साल गणतंत्र दिवस (Republic Day) के मौके पर किसी विदेशी राष्ट्र के प्रतिनिधि को आमंत्रित किया जाता हैं। इस बार गणतंत्र दिवस 2019 (Republic Day 2019) के समारोह में दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सायरिल रामासोफ (Cyril Ramaphosa) को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है।

Republic Day 2019 Chief Guest : गणतंत्र दिवस पर भारत आए अब तक सभी मुख्य अतिथियों की लिस्ट
X

Republic Day 2019 Chief Guest

भारत में हर साल गणतंत्र दिवस (Republic Day) के मौके पर किसी विदेशी राष्ट्र के प्रतिनिधि को आमंत्रित किया जाता हैं। इस बार गणतंत्र दिवस 2019 (Republic Day 2019) के समारोह में दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सायरिल रामासोफ (Cyril Ramaphosa) को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है। गणतंत्र दिवस 2019 (Republic Day 2019) के समारोह में अफ्रीका के राष्ट्रपति सायरिल रामासोफ (Cyril Ramaphosa) को आमंत्रित किए जाने के पीछे एक बड़ी वजह ये भी हैं कि सायरिल रामाफोसा (Cyril Ramaphosa) को महात्मा गांधी और दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला का समर्थक माना जाता है।

प्रवासी भारतीय दिवस में लें सकते हैं हिस्सा

  • दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सायरिल रामाफोसा (Cyril Ramaphosa) भारत के गणतंत्र दिवस में मुख्य अथिति के रूप में शामिल होने से पहले प्रवासी भारतीय दिवस में भी शामिल होने की संभावना है।
  • आपको बता दें कि इस साल का प्रवासी भारतीय दिवस वाराणसी में मनाया जाएगा। दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सायरिल रामाफोसा को 150वीं गांधी जयंती के ध्यान में रखते हुए निमंत्रण दिया गया है।

पिछली बार इन देशों के अतिथि हुए थे शामिल

भारत ने पिछले साल आसियान देशों के प्रतिनिधियों को बुलाया था। इनमे ब्रुनेई, कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, म्यांमार, फिलीपींस, सिंगापुर, थाइलैंड और वियतनाम शामिल थे।

पहलीबार ये बने थे मुख्य अतिथि

भारत के पहले गगणतंत्र 26 जनवरी 1950 में मुख्य अतिथि के रूप में इंडोनेशिया के राष्ट्रपति सुकर्नों शामिल हुए थे। उनके बाद तीन सालो तक कोई विदेशी अथिति इस समारोह में शामिल नहीं हुआ था। साल 1954 में भूटान के राजा जिग्मे दोरजी वाँगचुक गंत्रंत्र दिवस समारोह के मुख्य अथिति बने थे।

यहां देखिए गणतंत्र दिवस पर अब तक अश्मिल हुए अथितियों की पूरी सूची-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story