logo
Breaking

गणतंत्र दिवस 2019: इस तरीके से खरीद सकते हैं Republic Day Parade 2019 की टिकट

भारत में गणतंत्र दिवस (Republic Day 2019) हर साल 26 जनवरी को मनाया जाता है। 26 जनवरी 1950 को भारत में संविधान लागू हुआ था। हर भारतीय इस दिन को बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाता है। इस दिन का सबसे बड़ा आकर्षण होता है राजपथ पर गणतंत्र दिवस की परेड। इस परेड में भारतीय सेना, वायु सेना और नेवी के जवान अपना करतब दिखाते हैं और राष्ट्रपति को सलामी देते हैं। राष्ट्रपति भारत के राष्ट्रीय ध्वज को फहराते हैं और सलामी देते हैं। हर भारतीय की चाह होती है कि वह गणतंत्र दिवस की परेड (Republic Day Parade 2019) में शामिल हो। लेकिन उसे यह नहीं पता होता है कि गणतंत्र दिवस परेड की टिकट को खरीदे कहां से। हम आपको बता रहे हैं कि इस परेड में आप कैसे शामिल हो सकते हैं।

गणतंत्र दिवस 2019: इस तरीके से खरीद सकते हैं Republic Day Parade 2019 की टिकट
भारत में गणतंत्र दिवस (Republic Day 2019) हर साल 26 जनवरी को मनाया जाता है। 26 जनवरी 1950 को भारत में संविधान लागू हुआ था। हर भारतीय इस दिन को बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाता है। इस दिन का सबसे बड़ा आकर्षण होता है राजपथ पर गणतंत्र दिवस की परेड। इस परेड में भारतीय सेना, वायु सेना और नेवी के जवान अपना करतब दिखाते हैं और राष्ट्रपति को सलामी देते हैं। राष्ट्रपति भारत के राष्ट्रीय ध्वज को फहराते हैं और सलामी देते हैं। हर भारतीय की चाह होती है कि वह गणतंत्र दिवस की परेड (
Republic Day Parade 2019
) में शामिल हो। लेकिन उसे यह नहीं पता होता है कि गणतंत्र दिवस परेड की टिकट को खरीदे कहां से। हम आपको बता रहे हैं कि इस परेड में आप कैसे शामिल हो सकते हैं।

टिकट हर साल गणतंत्र दिवस के लिए ऑफलाइन बेंची जाती है। यानी कि गणतंत्र दिवस परेड के लिए ऑनलाइन टिकट (Republic Day Parade 2019 ticket online) खरीदने की कोई व्यवस्था नहीं है। टिकट हर साल 7 जनवरी से लेकर 25 जनवरी तक बिकते हैं।

यहां खरीदें गणतंत्र दिवस की टिकट

नॉर्थ ब्लॉक का गोल चक्कर

सेना भवन के गेट नंबर 2 से

प्रगति मैदान के भैरो रोड पर गेट नंबर 1

जंतर मंतर के मेन गेट से

शास्त्री भवन के गेट नंबर 3 के पास

इंडिया गेट के सामने जामनगर हाउस

लाल किला 15 अगस्त पार्क के अंदर और जैन मंदिर के सामने

संसद भवन रिसेप्शन कार्यालय (यहां संसद सदस्यों के लिए विशेष काउंटर है)

रिपब्लिक डे परेड की टिकट का दाम

रिपब्लिक डे परेड की टिकट तीन दामों में उपल्बध हैं। 500, 100 और 20 रुपये। लोग अपनी सुविधा के हिसाब से टिकट खरीद सकते हैं। टिकट काउंटर हर रोज सुबह 10 बजे से लेकर 12:30 बजे दोपहर तक खुलते हैं। उसके बाद 2 बजे से लेकर 4:30 बजे तक खुले रहते हैं। सेना भवन के करीब का काउंटर 23 जनवरी से 25 जनवरी तक शाम 7 बजे तक खुला रहेगा। 23 जनवरी को बीटिंग रिट्रीट परेड की रिहर्सल के चलते सुबह सभी काउंटर बंद रहेंगे।

'Republic Day Parade' को 30 आंखों से देखेगा ऊपरवाला, शक्लें भी होंगी कैद

टिकट खरीदने के लिए जरूरी

टिकट खरीदने के लिए आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, कोई भी सरकारी पहचान पत्र आवश्यक होगा। इसे दिखाने के बाद ही टिकट खरीदा जा सकता है।

बीटिंग रीट्रीट फुल ड्रेस रिहर्सल का टिकट खरीदें

अगर आप गणतंत्र दिवस परेड की टिकट नहीं खरीद पा रहे तो आप Republic Day Parade के अलावा बीटिंग रिट्रीट( फुल ड्रेस रिहर्सल) का टिकट खरीद सकते हैं। बीटिंग रिट्रीट गणतंत्र दिवस के तीन दिन बाद 29 जनवरी को होती है। इसमें थल सेना, वायु सेना और नौसेना के बैंड पारंपरिक धुन के साथ परेड करते हैं। इसकी टिकट 28 जनवरी तक खरीदी जा सकती है। जिसका दाम 50 रुपए और 20 रुपए है।

टिकट खरीदने में आने वाली दिक्कतें

गणतंत्र दिवस (Republic Day 2019) परेड की टिकट खरीदना बेहद ही निराशा जनक हो सकता है। क्योंकि प्रत्येक टिकट काउंटर पर एक निश्चित संख्या में टिकट बेंचे जाते हैं। जो कि बेहद कम है। कई बार हो सकता है कि दोपहर बाद टिकट काउंटर पर टिकट ही न मिले। प्रत्येक व्यक्ति एक निश्चित संख्या में ही टिकट खरीद सकता है।

बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर का ऐतिहासिक भाषण

सबसे महंगे 500 रुपए वाले टिकट की मांग सबसे ज्यादा है। इसलिए वह ज्यादा नहीं मिलते। अगर मिल भी रहे हैं तो एक आईडी पर एक ही टिकट मिलेंगे। अगर आप 500 रुपए वाला टिकट खरीदना चाहते हैं तो आपको 8 बजे से ही लाइन लगानी होगी। 100 रुपए वाले टिकट भी अच्छा है।
एक आईडी कार्ड पर उसे 2 खरीदा जा सकता है। और यह आसानी से मिल जाते हैं। जबकि 20 रुपए वाला टिकट हमेशा उपलब्ध रहता है। किसी भी तरह की समस्या आने पर टिकट बिक्री और प्रिंटिंग के अधिकारी राजीव कुमार कुंडी से आप (011) 2301-0047 नंबर पर फोन कर सकते हैं।
Loading...
Share it
Top