Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Republic Day Guest 2019: गणतंत्र दिवस पर दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति होंगे चीफ गेस्ट, 90 मिनट की होगी परेड

गणतंत्र दिवस 2019 Rrepublic Day 2019 : भारत 26 जनवरी यानी शनिवार को 70वां गणतंत्र दिवस मनाएगा। भारत में हर साल गणतंत्र दिवस बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जाता है।

Republic Day Guest 2019: गणतंत्र दिवस पर दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति होंगे चीफ गेस्ट, 90 मिनट की होगी परेड
X

RRB भर्ती 2018:

रेलवे भर्ती बोर्ड सिकंदराबाद ने ग्रुप डी के पदों पर भर्ती निकाली है। योग्य अभ्यार्थियों के पास सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका है। यह भर्ती 6523 पदों पर होनी है।

इस भर्ती के लिए रेलवे भर्ती बोर्ड सिकंदराबाद जारी नोटिफिकेशन किया है। अगर आप भी आवेदन करना चाहते हैं तो इन पदों के लिए आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया के लिए नीचे दी गई जानकारी अवश्य पढ़ें।

यह भी पढ़ें: ITBP भर्ती: 10वीं पास के लिए सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका, बेहतरीन होगी सैलरी

RRB भर्ती 2018 के पदों की संख्या

republic day 2019 26 january 2019 republic day guest 2019 republic day chief guest 2019

गणतंत्र दिवस 2019 Rrepublic Day 2019 : भारत 26 जनवरी यानी शनिवार को 70वां गणतंत्र दिवस मनाएगा। भारत में हर साल गणतंत्र दिवस बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जाता है।

इस बार गणतंत्र दिवस पर 90 मिनट यानी डेड़ घंटे की परेड होगी। परेड में 58 जनजातीय अतिथि और देश के अलग-अलग राज्यों और केंद्र सरकार के विभागों की 22 झाकियां होंगी। परेड के लिए तैयारियां जोरो से चल रही हैं।

वहीं गणतंत्र दिवस के अवसर पर दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा शुक्रवार से दो दिवसीय भारत दौरे पर आएंगे। राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा गणतंत्र दिवस समारोह पर वह मुख्य अतिथि होंगे।

बताया गया है इस मौके पर राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा की पत्नी शेपो मोसेपे होंगी। पीएम मोदी गणतंत्र दिवस समारोह की शुरुआत इंडिया गेट स्थित अमर जवान ज्योति पर देश के जांबाज शहीदों को पुष्पचक्र चढ़ाकर करेंगे।

SubmitSubmit

बता दें कि लगातार पुरस्कृत होती रही झांकी ये भी इतिहास रहा है कि मप्र से अलग होने के बाद छग की झांकी ने राजपथ पर जलवे बिखेरते हुए अब तक वर्ष 2006, 2010, 2013 और पिछले वर्ष 2018 में पुरस्कृत हुई। वन-टू-थ्री में राज्य की झांकी ने अपना स्थान बार-बार बनाया।

इसके उलट मप्र से छग अलग होने के बाद मप्र को अब तक एकबार भी पुरस्कृत होने का सौभाग्य नहीं मिला। इस बार दोनों राज्यों को मायूसी हाथ लगी। पुराना इतिहास है कंडेल नहर आंदोलन का छत्तीसगढ़ सरकार के लिये मॉडल तैयार करने वाली एजेंसी के सूत्रों ने हरिभूमि को बताया कि अंग्रेजों के शासनकाल के समय धमतरी में बने कंडेल-डैम से खेती के लिये बेहद महंगे दर पर पानी लेने को अनिवार्य कर दिया गया था।

इसके एवज में सिंचाई-टैक्स चस्पां करते हुए मोटी वसूली किसानों से होती थी। इस पर किसानों ने विरोध किया। कोलकाता में आंदोलन कर रहे महात्मा गांधी के पास गये। 8शेष पेज 2 पर धमतरी के किसानों के सत्याग्रह आंदोलन में शरीक होने का आमंत्रण दिया। ये सूचना अंग्रेजों को लगी तो आननफानन में सिंचाई-टैक्स को खत्म कर दिया गया, लेकिन गांधी धमतरी आए थे, किसानों को उन्होंने संबोधित भी किया था।

झांकी के मॉडल में कंडेल-डैम और किसानों को दिखाते हुए इसकी ऐतिहासिक रोचकता परोसने की कोशिश की गई थी, मगर बात बनी नहीं। हरिभूमि न्यूज:नई दिल्ली ये एक संयोग हो सकता है लेकिन एक हकीकत भी है, छत्तीसगढ़ की वर्ष 2000 में अजीत जोगी के नेतृत्व में बनी पहली कांग्रेस सरकार के समय छत्तीसगढ़ की झांकी राजपथ पर नहीं दिखी थी।

अब डेढ़ दशक बाद भूपेश बघेल के नेतृत्व में कांग्रेस की सरकार सत्ता में आई तो फिर राज्य की झांकी रक्षा मंत्रालय के विशेषज्ञ समिति द्वारा 'रिजेक्ट' कर दी गई। एक के बाद एक झांकियों पर पुरस्कार जीत रहे छत्तीसगढ़ की झांकी इसबार राजपथ पर नहीं दिखेगी। केवल छत्तीसगढ़ ही क्यों मप्र और राजस्थान का मॉडल भी समिति द्वारा खारिज कर दिया गया।

विदित हो कि तीनों राज्यों में हुई हालिया विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की सरकार बनी है। रक्षा मंत्रालय की ओर से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के 150वीं जन्मशती समारोह के उपलक्ष्य में झांकियों की 8शेष पेज 2 पर 'थीम'गांधी को 'कनेक्ट' करती हुई रखी गई थी। सभी केंद्रीय मंत्रालयों और राज्य सरकारों, केंद्र शासित प्रदेशों को गांधी-थीम पर ही झांकियों का मॉडल और कांसेप्ट भेजा जाना था।

छत्तीसगढ़ की ओर से ऐतिहासिक कंडेल नहर सत्याग्रह पर आधारित बेहद रोचक मॉडल रक्षा मंत्रालय के विशेषज्ञ समिति के समक्ष रखा गया था, लेकिन समिति को राज्य का मॉडल नहीं भाया। मप्र की ओर से गांधी जी की जबलपुर यात्रा की थीम को दर्शाया गया था, वो भी कसौटी पर खरा नहीं उतर पाया।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story