Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

गणतंत्र दिवस 2018: इस बार आसियान देशों का झंडा लेकर निकलेगी परेड, जानें 10 खास बातें

10 आसियान देशों में थाइलैंड, वियतनाम, इंडोनेशिया, मलेशिया, फिलीपीन, सिंगापुर, म्यांमार, कंबोडिया, लाओस और ब्रूनेई शामिल हैं।

गणतंत्र दिवस 2018:  इस बार आसियान देशों का झंडा लेकर निकलेगी परेड, जानें 10 खास बातें
X

भारत आज अपना 69वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। ये गणतंत्र दिवस भारत के लिए कई मायनों में खास है। इस बार 10 असियान देशों के राष्ट्राध्यक्ष गणतंत्र दिवस परेड के मुख्य अतिथि होंगे। गणतंत्र दिवस पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

परेड मार्ग पर नजर रखने के लिए मोबाइल हिट टीम, विमान-रोधी प्रणालियां और शार्पशूटर्स को तैनात किया गया है। उल्लेखनीय है कि परेड मार्ग राजपथ से लाल किला तक 8 किलोमीटर लंबा है। इसके साथ ही ऊंची इमारतों पर शूटर्स के साथ सीसीटीवी कैमरा भी लगाया गया है।
अगर हवाई सुरक्षा की बात की जाए तो उसकी सुरक्षा के लिए विमान-रोधी बंदूकों का इंतजाम किया गया है।
आइए जानते हैं 69वें गणतंत्र दिवस की 10 खास बातें
1. 10 आसियान देशों में थाइलैंड, वियतनाम, इंडोनेशिया, मलेशिया, फिलीपीन, सिंगापुर, म्यांमार, कंबोडिया, लाओस और ब्रूनेई शामिल हैं।
2. 10 आसियान देशों के नेता भारत-आसियान सम्मेलन में शिरकत करने आए हैं। साथ ही ये गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि भी होंगे।
3. सबसे पहले सभी मुख्य अतिथि राष्ट्रपति भवन जाएंगे और इसके बाद सुबह 9.35 बजे सभी अलग-अलग कारों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे और तिरंगा फहराकर राष्ट्रीयगान के साथ 21 तोपों की सलामी दी जाएगी। सलामी के बाद परेड शुरू होगी। प्रोटोकॉल के मुताबिक सबसे पहले ब्रुनेई के प्रधानमंत्री और फिर थाईलैंड के राजा पहुंचेगे।
4. यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शहीद जवानों को श्रद्धांजलि देंगे इसके बाद तिरंगा फहराकर 21 तोपों की सलामी दी जाएगी। परेड इंडिया गेट पर स्थित अमर ज्योति से शुरू होगी।
5. इसके साथ ही ऐसा पहली बार होगी जब बीएसएफ की महिला जवानों की मोटरसाइकिल सवार टुकड़ी करतब दिखाएगी। परेड में तीन सेनाओं के सर्वोच्च कमांडर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सलामी लेंहे।
6. सेना के जवानों के हाथों में 10 आसियान देशों के झंडे होंगे। इसके साथ ही वायुसेना के कई विमानों के साथ एमआई-17 और रुद्र सशस्त्र हेलीकॉप्टर भी फ्लाईपास्ट करेंगे।
7. गणतंत्र दिवस में होने वाली परेड में सेना के टी-90 टैंक, ब्रह्मोस मिसाइल सिस्टम, आकाश मिसाइल सिस्टम शामिल होंगे।
8. परेड में पहली बार आकाशवाणी की झांकी होगी जो 23 झांकियों की अगुवाई करेगी। आकाशवाणी की झांकी पीएम मोदी के हर महीने होने वाली 'मन की बात' संबोधन की भी झलक होगी।
9. इसके साथ ही गणतंत्र दिवस समारोह पर 61 आदिवासी अतिथियों को भी आमंत्रित किया गया है।
10. सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। दिल्ली में सुरक्षा के लिए 60,000 जवानों को तैनात किया गया है। इसमें दिल्ली पुलिस और केंद्रीय बलों को तैनात किया गया है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story