Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

गणतंत्र दिवस 2018ः आखिरी बार ब्रास बैंड की अगुवाई करेंगे रमेश चंद, जानिए कौन हैं ये

इस रिपब्लिक डे पर इंडियन नेवी के सब लेफ्टिनेंट कटोच आखिरी बार अपना परफोर्मेस देंगे। कटोच 30 सालों से परेड में नेवी के ब्रास बैंड की अगुवाई करते आ रहे हैं।

गणतंत्र दिवस 2018ः आखिरी बार ब्रास बैंड की अगुवाई करेंगे रमेश चंद, जानिए कौन हैं ये

गणतंत्र दिवस की परेड देखने के लिए हजारों की भीड़ दिल्ली के राजपथ पर इक्कठी होती है। इस परेड में कई तरह की झांकियां निकाली जाती हैं, जो लोगो के बीच आकर्षण का केंद्र बनी रहती है।

गणतंत्र दिवस पर अलग-अलग राज्यों की परेड के अलावा भारतीय सेना और इंडियन नेवी की परेड लोगों का मुख्य आकर्षण होता है। इस बार इंडियन नेवी की परेड बहुत ही खास होने वाली है। इंडियन नेवी के ब्रास बैंड को रिप्रजेंट करने वाले रमेश चंद कटोच आखिरी बार अपना प्रदर्शन करेंगे। रमेश अब तक परेड में 30 बार ब्रास-बैंड की अगुवाई कर चुके हैं।

रमेश चंद को इंडियन नेवी में काम करते हुए 37 साल हो गए है। इस साल वो अप्रैल में रिटायर हो जाएगें। लेकिन इस बार भी वह पूरे जोश के साथ अपनी टीम को गणतंत्र दिवस के अवसर पर रिप्रजेंट करेंगे। जिसके लिए वो पहले से ही तैयारियों में जुट गए हैं।

इसे बी पढ़ें : गणतंत्र दिवस 2018: ये है भारत के संविधान की कुछ विशेष बातें, जानें कुछ रोचक तथ्य

1981 में नौसेना में शामिल हुए कटोच

सब-लेफ्टिनेंट कटोच हिमाचल प्रदेश के रहने वाले हैं। वह 1981 में नौसेना में शामिल हुए थे और 1989 में उन्होंने पहली बार गणतंत्र दिवस परेड में नौसेना के ब्रास बैंड में हिस्सा लिया।

नौसेना के 144 नाविक लेंगे हिस्सा

26 जनवरी को होने वाली परेड में नौसेना के 144 नाविक हिस्सा लेंगे, जिनकी अगुवाई 3 अफसर करेंगे। इस बार नेवी ने झांकी की थीम रखी है- 'राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए जंग की खातिर तैयार नेवी।' झांकी में समुद्र से एक मजबूत हाथ निकलता दिखाया गया है, जिसमें कमांडो के हाथ में चाकू का प्रतीक चिन्ह नेवी की ताकत का संकेत देता है।

इसे भी पढ़ें : वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम: दावोस के लिए रवाना हुए पीएम मोदी, इन अहम बातों को रखेंगे दुनिया के सामने

दिखाया जाएगा विक्रांत का मॉडल

झांकी में भारत के स्वदेशी विमानवाहक पोत विक्रांत का मॉडल होगा। यहां बता दें कि भारत में पहले स्वदेशी विमान वाहक पोत को 2013 में ही पानी में उतार दिया गया था।

अब इसे 2020 में नौसेना में शामिल करने की तैयारी है और दूसरे स्वदेशी विमानवाहक पोत को बनाने पर भी विचार चल रहा है। पोत से मिग-29 विमानों को उड़ान भरते दिखाया जाएगा। विडियो और फोटो के जरिए नौसेना की विभिन्न गतिविधियों को दिखाया जाएगा।

गणतंत्र दिवस की परेड में सबसे खास होगा दुनिया के सफर पर निकली नेवी की महिला टीम का। नेवी की 6 महिला अफसरों की टीम समुद्री यात्रा के जरिए पूरी दुनिया के भ्रमण अभियान पर निकली हुई है।

Loading...
Share it
Top