Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

गणतंत्र दिवस 2018: पुणें में ''शान से तिरंगा लहराता है बेन इजरायल समुदाय'' जानिए इतिहास

पूणे में रह रहे बेन इजरायल समुदाय के लोगों की वर्तमान समय में संख्या घट रही है। अपने सदस्यों की घटती संख्या के बावजूद यहां के बेन इजरायल समुदाय के लोगों को इंडियन होने पर गर्व महसूस होता है।

गणतंत्र दिवस 2018: पुणें में

पूणे में रह रहे बेन इजरायल समुदाय के लोगों की वर्तमान समय में संख्या घट रही है। अपने सदस्यों की घटती संख्या के बावजूद यहां के बेन इजरायल समुदाय के लोगों को इंडियन होने पर गर्व महसूस होता है।

बता दें कि बेन इजरायल समुदाय के लोग हर गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस पर अपनी देशभक्ति का प्रदर्शन करते हुए तिरंगा फहराते हैं। गणतंत्र दिवस नजदीक होने के साथ सकाथ शेलोमो सिनगॉग के पदाधिकारी यहां की छोटी सी यहूदी आबादी को 26 जनवरी का समारोह मनाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं।

समुदाय के सदस्यों का दावा

सिनगॉग का निर्माण 98 वर्ष पहले मराठी भाषी बेन इजरायल समुदाय ने शहर के मध्य स्थित ज्यूज लेन यानी रास्ता पेठ की संकरी गलियों में कराया था। समुदाय के सदस्यों का दावा है कि यह देश का इकलौता सिनगॉग है जहां स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस पर तिरंगा फहराया जाता है।

यह भी पढ़ें- गणतंत्र दिवस 2018: 'इन फिल्मों ने बढ़ाया देशभक्ति का जज़्बा'

सिनगॉग के सचिव योसेफ नोगांवकर ने कहा कि हमारा सिनगॉग देश का इकलौता ऐसा स्थल है जहां हम हर स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस पर तिरंगा फहराते हैं।

उन्होंने कहा कि शहर में समुदाय के जो लोग हैं, वे मूलत: कोंकण क्षेत्र से हैं। उन्होंने कहा कि लेकिन 19वीं सदी में हम पुणे और मुंबई जैसे शहरों तथा देश के अन्य हिस्सों में जाकर बस गए।

इसलिए हुई घटी जनसंख्या

पहले पुणे में इस समुदाय के लोगों की संख्या अच्छी खासी थी लेकिन वे लोग इजरायल और अन्य देश जाने लगे तो शहर में उनकी तादाद तेजी से कम होती गई। नोगांवकर ने कहा कि शहर में केवल 100 परिवार बचे हैं और कुल आबादी 300 से अधिक नहीं है।

यह भी पढ़ें- 'क्वांटिको' सीजन 3 की शूटिंग में बीजी प्रियंका चोपड़ा ऑस्कर नॉमिनेशन की करेंगी घोषणा

उन्होंने बताया कि यहां तिरंगा फहराने की परंपरा 1947 में आजादी के बाद से चली आ रही है। उन्होंने कहा कि तब से हमने परंपरा को जीवित रखा है। हम भारतीय हैं और इन दो दिनों को पूरी देशभक्ति के साथ मनाते हैं।

Share it
Top