Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

भारत-पाकिस्तान जन्मदिन मुबारक, आजादी के 68 साल का रिपोर्ट कार्ड- देखिए

14-15 अगस्त 1947 को ये दोनों देश आजाद हुए, जिसे अब तक 68 साल हो चुके हैं।

भारत-पाकिस्तान जन्मदिन मुबारक, आजादी के 68 साल का रिपोर्ट कार्ड- देखिए
नई दिल्ली. भारत में ब्रिटिश राज के खूनी और दर्दनाक अंत के बाद विश्व मानचित्र पर दो देशों का जन्म हुआ एक इंडिया और दूसरा पाकिस्तान। अंग्रेजों के लाख जुल्मों के बाद पैदा हुए ये दोनों देश ठीक वैसे ही थे जैसे एक मां के दो जुड़वा बच्चे। लेकिन ये दोनों बच्चे एक दिन भी एक-दूसके के साथ खेल नहीं पाते हैं, लेकिन लड़ते आज भी हैं और ये आगे भी बदस्तूर जारी रहेगा।
14-15 अगस्त 1947 को ये दोनों देश आजाद हुए, जिसे अब तक 68 साल हो चुके हैं। बीते 67 सालों में इन दोनों देशों का रिपोर्ट कार्ड एक अंग्रेजी वेबसाइट ने पेश किया है। जिसके अनुसार आज भारत आर्थिक विकास में पाकिस्तान से कहीं आगे है। भारत में पर केपिटल इंनकम पर नजर डालें तो भारत में प्रतेक नागरिक की इंनकम 1500 अमेरिकी डॉलर है, इसकी तुलना में पाकिस्तान में यह आंकड़ा 1200 डॉलर है।
दोनों देशों के स्वास्थ्य के विकास पर नजर डालें तो पाते हैं कि भारत यहां भी पाकिस्तान से आगे है। आंकड़े के मुताबिक भारत में प्रति 1000 बच्चों में से 40 की बच्चों की मौत जन्म के समय ही हो जाती है। वहीं पाकिस्तान में यह आंकड़ा 60 के पार है। यही कारण है कि भारत में जनसंख्या वृद्धि दर पाकिस्तान के मुकाबले अधिक है।
सुरक्षा पर कौन अपने GDP का कितना प्रतिक्षत खर्ज करता है-
यहां दिए आंकड़ों के मुताबिक पाकिस्तान 1980 से अपने कुल घरेलू उत्पाद (GDP) का 7% खर्च करता था लेकिन ये गिर कर अब केवल 3% ही रह गया है। वहीं भारत अपने GDP का मात्र 2% ही खर्च करता है।
नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, दोनों देश किस समान दिक्कतों का सामना कर रहे हैं -

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि और हमें फॉलो करें ट्विटर पर-
Next Story
Top