Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

RBI ने लोन चुकाने के लिए 90 दिन का दिया समय

केंद्र सरकार ने नोटबंदी का फैसला बीते 8 नवंबर को लिया था

RBI ने लोन चुकाने के लिए 90 दिन का दिया समय
X
नई दिल्ली. नोटबंदी से प्रभावित हुए लोगों को भारतीय रिजर्व बैंक ने न्यू ईयर का तोहफा दिया है। आइबीआइ ने एक करोड़ रुपए तक के लोन को चुकाने के लिए 90 दिनों का समय दिया है। 1 करोड़ तक का होम लोन, कार लोन, कृषि लोन और व्यावसायिक लोन लेने वालों को किस्त चुकाने के लिए 60 दिन की जगह अब 90 दिन का समय दिए जाने की घोषणा करके बड़ी राहत दी है।
आरबीआइ ने जारी किया नोटिफिकेशन:
रिजर्व बैंक ने इस संबंध में एक नोटिफिकेशन जारी करते हुए कहा कि 21 नवंबर को लोन चुकाने के लिए जो 60 दिन का अतिरिक्त समय दिया गया था उसमें 30 दिन का अतिरिक्त समय दिया जा रहा है। ऐसे में कर्जदारों को उनके खाते को एनपीए बनने से रोकने के लिए 90 दिन की राहत मिल गई है। ध्यान रहे यह व्यवस्था एक नवंबर से 31 दिसंबर, 2016 तक के कर्ज बकाए पर लागू होगी।
नोटबंदी के बाद पैदा हुआ था नकदी का संकट:
livemint पोर्टल की रिपोर्ट के अनुसार, गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने नोटबंदी का फैसला बीते 8 नवंबर को लिया था। इस फैसले के बाद 9 नवंबर से ही 500 और 1,000 रुपए के पुराने नोट बैन हो गए थे, जिसके कारण बाजार में नकदी का संकट पैदा हो गया। इस वजह से ही कारोबार की रफ्तार भी लगभग थम सी गई।
किसे राहत:
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआइ) की ओर से दी गई यह राहत कारोबारी पूंजी के लिए या फसल के लिए लिए गए एक करोड़ रुपए और उससे कम के कर्ज पर लागू होगी। यह नियम बैंकों और गैर बैंकिंग वित्तीय संस्थानों (एनबीएफसी) दोनों के कर्जों के मामले में लागू होगा।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story