Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दूरसंचार के बाद ई-कॉमर्स में होगी रिलायंस की धमाकेदार एंट्री, अमेजन- फ्लिपकार्ट को देगा चुनौती

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी अपने ई-कॉमर्स मॉडल को सबसे पहले गुजरात में आजमाएंगे। अंबानी प्रभावशाली तरीके से ई-कॉमर्स सेक्टर में कदम रखने जा रहे हैं।

दूरसंचार के बाद ई-कॉमर्स में होगी रिलायंस की धमाकेदार एंट्री, अमेजन- फ्लिपकार्ट को देगा चुनौती
X

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी अपने ई-कॉमर्स मॉडल को सबसे पहले गुजरात में आजमाएंगे। अंबानी प्रभावशाली तरीके से ई-कॉमर्स सेक्टर में कदम रखने जा रहे हैं। रिलायंस का नया वेंचर ठीक उसी तरह ऐमजॉन और फ्लिपकार्ट को चुनौती दे सकता है जैसे जियो ने टेलिकॉम सेक्टर में उतरते ही प्रतिद्वंद्वियों के लिए मुश्किलें बढ़ा दीं।

वाइब्रेंट गुजरात समिट में अपने प्लान के बारे में बताते हुए अंबानी ने खुलासा किया कि वह ई-कॉमर्स प्लैटफॉर्म को सबसे पहले गुजरात में लॉन्च करेंगे। उन्होंने कहा कि जियो और रिलायंस रीटेल के नए ई-कॉमर्स प्रोजेक्टस से गुजरात में 12 लाख दुकानदारों को फायदा होगा।
जियो का नेटवर्क 5जी सेवाओं के लिए तैयार
अंबानी ने कहा कि जियो का नेटवर्क 5जी सेवाओं के लिए तैयार है। इसलिए अब उसकी दूरसंचार इकाई और खुदरा कारोबार इकाई मिलकर एक नया प्लैटफॉर्म तैयार करेगी जो छोटे खुदरा व्यापारियों, दुकानदारों और ग्राहकों को आपस में जोड़ेगा। हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि जियो 5जी सेवाएं कब शुरू करेगा।
विदेशी कंपनियों पर सख्त ई-कॉमर्स नियम
अंबानी का रीटेल प्लान, ऑनलाइन या ऑफलाइन, 2019 में इंडिया इंक की रणनीति के लिए अहम होगा। विदेशी कंपनियों पर फरवरी 2019 से लागू होने जा रहे सख्त ई-कॉमर्स नियमों से इसे और बल मिलेगा।
ऐसा होगा यह बाजार
जियो के जरिए कंपनी 25 करोड़ से अधिक लोगों को जोड़ चुकी है। अंबानी अब पैसा बनाने और निवेश बढ़ाने के लिए अपने प्लैटफॉर्म पर ई-कॉमर्स की शुरुआत करेंगे। इसके जरिए वह फैशन से फूड तक और इलेक्ट्रॉनिक्स से फाइनैंशल सर्विसेज तक सामान उपलब्ध कराएंगे। यहां तक कि विज्ञापन का भी कारोबार होगा।
यह है प्लान
मुकेश अंबानी का प्लान 5 हजार शहरों और कस्बों में फैले 5,100 से ज्यादा जियो पॉइंट स्टोर के इस्तेमाल का है। इसके जरिए वह वह बिना इंटरनेट एक्सेस वाले और ऐसे लोगों तक भी पहुंचेंगे जिन्होंने कभी ऑनलाइन शॉपिंग नहीं की है।
10 साल में 3 लाख करोड़ का निवेश
देश के सबसे धनी व्यक्ति मुकेश अंबानी ने शुक्रवार को गुजरात में अगले 10 साल में 3 लाख करोड़ रुपए निवेश करने की प्रतिबद्धता जताई। उन्होंने कहा कि वह ऊर्जा, पेट्रोरसायन, नई तकनीक से लेकिर डिजिटल कारोबार सहित कई परियोजनाओं में यह निवेश करेंगे।
'गुजरात पहली पसंद'
मुकेश अंबानी ने कहा, ‘गुजरात रिलायंस की जन्मभूमि और कर्मभूमि है। गुजरात हमेशा से हमारी पहली पसंद रहा है और रहेगा।’ रिलायंस समूह ने रिलायंस जियो के माध्यम से दूरसंचार क्षेत्र में अरबों डॉलर का निवेश किया है। उन्होंने कहा, ‘हमने गुजरात राज्य में अब तक करीब 3 लाख करोड़ रुपए का निवेश किया है, और यहां करीब 10 लाख लोगों के लिए आजीविका के अवसर पैदा किए हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story