Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

रिलायंस इंडस्ट्रीज उपभोक्ताओं को LPG गैस कराएगी उपलब्ध

19 किलोग्राम का सिलेंडर व्यावसायिक इस्तेमाल के लिए होता है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज उपभोक्ताओं को LPG गैस कराएगी उपलब्ध
नई दिल्ली. रिलायंस इंडस्ट्रीज अब लोगों के घर तक सस्ती एलपीजी गैस उपलब्ध कराएगी। पायलट प्रोजेक्ट के तहत कंपनी ने 4 किलो वाले एलपीजी गैस सिलेंडर को उतारा है और चार जिलों में वितरित किया है। रिलायंस ने इसकी घोषणा दूसरी तिमाही के रिजल्ट के दौरान किया। आपको बता दें की देश में एलपीजी की खपत सालाना 10 फीसदी के हिसाब से बढ़ रही है, ऐसे में प्राइवेट रिफाइनर्स आरआइएल और एसार ऑयल भी मौके का फायदा उठाने की कोशिश कर रही हैं।
ईटी के अनुसार, फिलहाल सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियां इंडियन आयल, भारत पैट्रोलियम तथा हिंदुस्तान पैट्रोलियम की एल.पी.जी. के खुदरा बाजार पर कब्जा है। ये कंपनियां 5 किलोग्राम, 14.2 किलोग्राम तथा 19 किलोग्राम का सिलेंडर बेचती हैं। उपभोक्ताओं को एक साल में 14.2 किलोग्राम के 12 रसोई गैस सिलेंडर सब्सिडी वाले मूल्य पर मिलते हैं। इससे अधिक सिलेंडर के लिए उन्हें बाजार कीमत चुकानी होती है। 19 किलोग्राम का सिलेंडर व्यावसायिक इस्तेमाल के लिए होता है।
पिछले साल सरकार ने रिलायंस को अपने प्लांट में बनने वाली 1.2 लाख टन तक एलपीजी गैस को निजी कुकिंग गैस कंपनियों को बेचने की मंजूरी दी थी। रिलायंस ने अपनी प्रेजेंटेशन में कहा कि कंपनी का पैक्ड एलपीजी गैस बिजनेस बिक्री सालाना आधार पर 10 फीसदी बढ़ने का अनुमान है। कंपनी की एटीएफ बिक्री दूसरे क्वार्टर में 31 फीसदी बढ़ी है। देश के बड़े 25 एयरपोर्ट में से 10 एयरपोर्ट पर कंपनी एटीएफ बेचती है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
hari bhoomi
Share it
Top