Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

राज्यसभा से रिटायर होने जा रहे हैं ये बड़े चेहरे, रेखा की परफॉर्मेंस रही सबसे खराब

सपा सांसद जया बच्चन भी रिटायर होने जा रही हैं। राज्यसभा में वो 3 अप्रैल 2012 को आईं।

राज्यसभा से रिटायर होने जा रहे हैं ये बड़े चेहरे, रेखा की परफॉर्मेंस रही सबसे खराब

राज्यसभा में एक बड़ा बदलाव देखने को मिलने जा रहा है। हाल के दिनों में ही कई ग्लैमरस और राजनीति के बड़े चेहरे रिटायर होने जा रहे हैं। इनमें बॉलीवुड अभिनेत्री रेखा का नाम सबसे ज्यादा चर्चित है। रेखा ने 27 अप्रैल 2012 को राज्यसभा ज्वाइन की और इसके बाद पूरे कार्यकाल में एक भी सवाल न पूछा। रेखा की हाजरी 78 प्रतिशत राष्ट्रीय औसत के मुकाबले सिर्फ 5 प्रतिशत ही रही।

इस बार मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर भी रिटायर होने जा रहे हैं। सचिन ने 27 अप्रैल 2012 को राज्यसभा में कदम रखा था। पिछले शीतकालीन सत्र में सचिन जब बोल रहे थे उस वक्त जमकर हंगामा हुआ जिसके कारण वो बोल न सके। सचिन की हाजरी महज 8 प्रतिशत रही है।
सपा सांसद जया बच्चन भी रिटायर होने जा रही हैं। राज्यसभा में वो 3 अप्रैल 2012 को आईं। सवाल पूछने में जया बच्चन का काफी अच्छा रिकॉर्ड रहा है। जया ने सदन मे 77 प्रतिशत हाजरी दी है।
इसके साथ ही तेलुगू फिल्मों के सितारे चिरंजीवी भी राज्यसभा से इस बार रिटायर होंगे। बीजेपी के भूपेंद्र यादव, कांग्रेस की रेणुका चौधरी, अभिषेक मनु सिंघवी और प्रमोद तिवारी भी रिटायर होंगे।
पूर्व हॉकी खिलाड़ी और बीजू जनता दल के सांसद बने दिलीप टिर्की भी इस बार रिटायर हो रहे हैं। भाजपा के पुरुषोत्तम रुपाला और विनय कटियार का कार्यकाल भी अप्रैल में खत्म हो रहा है।
गौरतलब है कि सपा के नरेश अग्रवाल और कांग्रेस के राजीव शुक्ला भी रिटायर हो रहे हैं। इसके अलावा अरुण जेटली, जेपी नड्डा और रविशंकर प्रसाज जैसे केंद्रीय मंत्रियों को भी दोबारा चुनकर राज्यसभा में आना होगा। 2 से लेकर 26 अप्रैल के बीच 52 सदस्य रिटायर होंगे। इसके बाद राज्यसभा में सिर्फ 23 महिलाएं रह जाएंगी। भाजपा से 17 सांसद रिटायर हो रहे हैं। वहीं कांग्रेस से 11 और सपा से 6 सदस्य रिटायर हो रहे हैं।
Share it
Top