Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ग्राहकों के लिए खुशखबरी: अब फ्लाइट लेट हुई तो मिलेगा हर्जाना, टिकट कैंसल करने पर पूरा पैसा रिटर्न

जयंत सिन्हा ने बताया कि 24 घंटे के लॉक इन पीरियड के दौरान यात्री बिना कोई अतिरिक्त रकम चुकाए टिकट पर नाम सुधार सकेंगे या यात्रा की तारीख बदल सकेंगे।

ग्राहकों के लिए खुशखबरी: अब फ्लाइट लेट हुई तो मिलेगा हर्जाना, टिकट कैंसल करने पर पूरा पैसा रिटर्न
X

केंद्र सरकार ने एविएशन सेक्टर में एयरलाइंस की मनमानी को खत्म करने के लिए मंगलवार को हवाई यात्रियों के लिए चार्टर जारी किया। इसमें फ्लाइट लेट होने पर यात्रियों को हर्जाना देने का प्रावधान रखा गया है।

इसके साथ ही घरेलू उड़ानों के लिए बुकिंग के 24 घंटे के अंदर टिकट रद्द करने पर कैंसिलेशन चार्ज नहीं वसूलने का प्रस्ताव है। हालांकि, उड़ान के निर्धारित समय में 96 घंटे यानी चार दिन से कम वक्त रहने पर यह सुविधा लागू नहीं होगी।

नागरिक उड्‌डयन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा ने बताया कि 24 घंटे के लॉक इन पीरियड के दौरान यात्री बिना कोई अतिरिक्त रकम चुकाए टिकट पर नाम सुधार सकेंगे या यात्रा की तारीख बदल सकेंगे। कैबिनेट से मंजूरी के बाद इसे लागू किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें- कर्नाटक: कुमारस्वामी आज लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ, विपक्ष के कई बड़े नेता रहेंगे मौजूद

ड्राफ्ट के प्रावधानों की जानकारी देते हुए एविएशन मिनिस्टर जयंत सिन्हा ने कहा कि फ्लाइट बुकिंग के बाद 24 घंटे का लॉक इन ऑप्शन होगा। इसके बाद और फ्लाइट के समय से 96 घंटे पहले तक टिकट कैंसलेशन पर कोई चार्ज नहीं देना होगा।

इसके अलावा 24 घंटे के भीतर टिकट में नाम, पता आदि जैसे बदलाव भी मुफ्त में करा सकते हैं। मंत्री ने यह भी साफ किया कि किसी भी हालत में कैंसलेशन चार्ज बेसिक फेयर और फ्यूल चार्जेज के जोड़ से अधिक नहीं हो सकता है।

इसे भी पढ़ें- 'देश की धर्मनिरपेक्षता खतरे में, 2019 के आम चुनाव के लिए पादरी प्रार्थना और उपवास करें'

नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री ने कहा कि यदि एयरलाइंस कंपनियों की गलती की वजह से विमान में देरी होती है तो उन्हें यात्रियों को इसका हर्जाना देना होगा। यदि फ्लाइट अगले दिन तक के लिए डिले होती है तो बिना किसी अतिरिक्त चार्ज लिए यात्रियों के होटल में रुकने का प्रबंध करना होगा।

कनेक्टिंग फ्लाइट मिस होने पर भी कंपनियों को हर्जाना देगा होगा। फ्लाइट 4 घंटे से अधिक डिले होने की स्थिति में यात्री टिकट कैंसल करा सकते हैं और उन्हें पूरा पैसा रिफंड कर दिया जाएगा।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story