Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

RBI को ही नहीं मालूम नोटबंदी में कितना कालाधन हुआ सफेद

नोटबंदी और कालेधन को लेकर संसदीय समिति ने आरबीआई से पूछे थे कई अहम सवाल।

RBI को ही नहीं मालूम नोटबंदी में कितना कालाधन हुआ सफेद
आरबीआई यानी भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में देश के सामने नोटबंदी के बाद बैंकों में जमा की गई राशि का खुलासा किया था। आरबीआई ने जानकारी दी थी कि नोटबंदी के बाद 15.28 लाख करोड़ रुपये बैंकों में पुराने 500 और 1000 रुपये के रूप में वापस आए। लेकिन, रिजर्व बैंक अभी भी नोटबंदी से जुड़ी बहुत सी अहम जानकारियां देने में नाकाम हो रहा है।
नोटबंदी को लेकर आर्थिर मामलों की संसदीय समिति ने आरबीआई से कुछ सवाल किए थे, जिसका जबाव रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल ने लिखित रूप से भेज भी दिया है। लेकिन, इसमें कई अहम सवालों के जबाव नहीं दिए गए हैं और अनभिज्ञता जाहिर की है।
आरबीआई का कहना है कि उसके पास इस बारे में कोई जानकारी नहीं है कि नोटबंदी से कितना काला धन आया और कितने कालेधन को इस नोटबंदी में सफेद किया गया। बता दें कि नोटबंदी के दौरान बड़ी मात्रा में लोगों ने अपनी अघोषित आय को गलत तरीके से नए नोटों से बदलकर वैध बनाया।
संसदीय कमेटी को रिजर्व बैंक ने बताया है कि नोटबंदी के दौरान ब्लैक से वहाइट किए गए धन का सही आंकड़ा जांच पूरी होने के बाद ही आएगा। फिलहाल कालेधन को लेकर हमारे पास कोई जानकारी नहीं है।
अपने लिखित जबाव में रिजर्व बैंक ने इस बारे में भी अनभिज्ञता जाहिर की कि क्या नोटबंदी को आगे भी लागू किया जा सकता है। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 नवंबर को नोटबंदी का ऐलान किया था। इसके बाद 500 और 10 हजार रुपये के नोटों अवैध हो गए थे।
Next Story
Share it
Top