Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

RBI जल्द भारत में लॉन्च करेगा 2000 रु. का नोट

नोट पर एडवांस वॉटर प्रूफिंग तकनीक का इस्तेमाल किया जा सकता है।

RBI जल्द भारत में लॉन्च करेगा 2000 रु. का नोट
नई दिल्ली. भारत में 1000 रुपए का नोट सबसे बड़ा करेंसी नोट है, लेकिन अब इससे भी बड़ा करेंसी नोट आने वाला है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया जल्द ही देश में 2000 रुपए का नोट जारी कर सकता है। रिजर्व बैंक ने इसके लिए पूरी तैयारी कर ली है। मिली जानकारी के मुताबिक मैसूर करेंसी प्रिंटिंग प्रेस में 2000 रुपए के नोट की छपाई शुरु हो चुकी है।
कैसा होगा नोट
माना जा रहा है कि 2000 रुपए का नोट 1000 रुपए के नोट की तरह लाल रंग में होगा। साथ ही नोट की लंबाई और चौड़ाई 1000 रुपए के नोट के जैसी ही होगी। इसके अलावा नोट बनाने में नई तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। 2000 रुपए का नोट पानी में जल्दी भीगेगा नहीं। इसके लिए नोट पर एडवांस वॉटर प्रूफिंग तकनीक का इस्तेमाल किया जा सकता है। यूरोपीय देशों की करेंसी में इसी तकनीक का इस्तेमाल होता है।
कब होगा लॉन्च
नोट की लॉन्चिंग कब होगी इसके लेकर आरबीआइ ने किसी तरह की घोषणा नहीं की है लेकिन माना जा रहा है कि इस साल के अंत तक या फिर 2017 की शुरुआत में 2000 रुपए का नोट लॉन्च कर दिया जाएगा।
क्या कहते हैं जानकार
कई विशेषज्ञों का कहना है कि सरकार को बड़े नोट पर रोक लगानी चाहिए, इससे काले धन पर रोक लगाने में मदद मिलेगी। बाबा रामदेव भी बड़े करेंसी नोट पर रोक लगाने की बात कह चुके हैं।
RBI ने नहीं की है पुष्टि
सूत्रों के मुताबिक 2000 रुपए के नए नोट की छपाई मैसूर करेंसी प्रिंटिंग प्रेस में शुरू हो चुकी है। हालांकि, न तो सरकार ने और न ही केंद्रीय बैंक ने इसकी कोई पुष्टि की है। भारत में करेंसी नोट और सिक्‍कों की छपाई व ढलाई सिक्‍यूरिटी प्रिंटिंग एंड माइनिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (SMPCIL) की 8 इकाइयों में की जाती है। यह वित्‍त मंत्रालय के अधीन कार्यरत सार्वजनिक कंपनी है।
10,000 रुपए का नोट!
1938 में आरबीआइ 10,000 का नोट छापती थी, जो बाद में 1946 में बंद कर दिया गया। आरबीआइ ने दोबारा 1954 में 10,000 का नोट छापना शुरू किया और इसे 1978 में दोबारा बंद कर दिया गया। नोट छापने में उपयोग होने वाला कागज कपास और कपास रेशे से बना होता है।
साभार-वनप्लस
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top