Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

नोटबंदी से ''अपमानित'' हैं RBI कर्मचारी, गवर्नर को लिखा खत

दशकों की मेहनत को एक झटके में खत्म कर दिया गया।

नोटबंदी से अपमानित हैं RBI कर्मचारी, गवर्नर को लिखा खत
X
मुंबई. आरबीआइ के कर्मचारियों ने गवर्नर उचित पटेल को एक पत्र लिखकर कहा है कि नोटबंदी के बाद के चल रहे घटनाक्रम को लेकर हम 'अपमानित' महसूस कर रहे हैं।
कर्मचारियों ने पत्र में विरोध प्रकट करते हुए लिखा है कि नोटबंदी की प्रक्रिया के परिचालन में 'कुप्रबंधन' और सरकार द्वारा करेंसी संयोजन के लिए एक अधिकारी की नियुक्ति कर केंद्रीय बैंक की स्वायत्तता को चोट पहुंची है।
पत्र में कहा गया है कि इस कुप्रबंधन से आरबीआइ की छवि और स्वायत्तता को 'इतना नुकसान पहुंचा है कि उसे दुरूस्त करना काफी मुश्किल है।' इसके अलावा मुद्रा प्रबंधन के आरबीआइ के विशेष कार्य के लिए वित्त मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी की नियुक्ति को कर्मचारियों ने 'जबर्दस्त अतिक्रमण' बताया।
पटेल को संबोधित इस पत्र में यूनाइटेड फोरम ऑफ रिजर्व बैंक ऑफिसर्स एंड इम्पलॉइज़ की ओर से कहा गया है, 'रिजर्व बैंक की दक्षता और स्वतंत्रता वाली छवि उसके कर्मचारियों के दशकों की मेहनत से बनी थी, लेकिन इसे एक झटके में ही खत्म कर दिया गया। यह अत्यंत क्षोभ का विषय है'। इस पत्र पर ऑल इंडिया रिजर्व बैंक इम्पलॉइज़ एसोसिएशन के समीर घोष, ऑल इंडिया रिजर्व बैंक वर्कर्स फेडरेशन के सूर्यकांत महादिक, ऑल इंडिया रिजर्व बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन के सीएम पॉलसिल और आरबीआइ ऑफिसर्स एसोसिएशन के आरएन वत्स के हस्ताक्षर हैं। इनमें से घोष और महादिक ने पत्र लिखने की पुष्टि की है। घोष ने कहा कि यह फोरम केंद्रीय बैंक के 18,000 कर्मचारियों का प्रतिनिधित्व करता है।
चिट्ठी में लिखा गया है कि आरबीआइ देश में मुद्रा प्रबंधन का काम पिछले आठ दशक यानि 1935 से कर रहा है और उसे किसी भी तरह के 'सहारे' और वित्तमंत्री का हस्तक्षेप स्वीकार्य नहीं है।
उल्लेखनीय है कि इससे पहले आरबीआइ के तीन पूर्व गवर्नर मनमोहन सिंह (पूर्व प्रधानमंत्री), वाईवी रेड्डी और विमल जालान ने रिजर्व बैंक के कामकाज के तरीकों पर सवाल उठाया था। केंद्रीय बैंक के पूर्व डिप्टी गवर्नर उषा थोराट और केसी चक्रवर्ती ने भी इस पर चिंता जताई थी।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट
पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story