Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

RBI ने जारी किया 200 रुपए का नया नोट

यह नोट कुछ बैंकों से जारी किया जाएगा।

RBI ने जारी किया 200 रुपए का नया नोट
X

भारतीय रिजर्व बैंक ने आज 200 रुपए का नया नोट जारी कर दिया है, जिससे चलन में छोटे मूल्य के नोटों की उपलब्धता बढ़ाने में मदद मिलेगी।

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बुधवार को ही घोषणा की थी कि सरकार ने केंद्रीय बैंक को 200 रुपए का नोट लाने की अनुमति दे दी है।

केंद्रीय बैंक ने आज बयान जारी कर कहा कि इस नए नोट के पृष्ठ भाग में विश्व प्रसिद्ध सांची स्तूप का रूपांकन होगा। इस नोट की पृष्ठभूमि चमकदार पीले रंग की होगी।

बयान में कहा गया है कि रिजर्व बैंक 25 अगस्त, 2017 को महात्मा गांधी (नयी) श्रृंखला में 200 रुपए का नया नोट जारी करेगा। इस पर रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल के हस्ताक्षर होंगे।

यह नोट चुनिंदा रिजर्व बैंक कार्यालयों तथा कुछ बैंकों से जारी किया जाएगा। किसी थीम पर आधारित करेंसी नोटों की नई नीति के तहत इस करेंसी नोट पर सांची स्तूप का रूपांकन तथा स्वच्छ भारत अभियान का प्रतीक चिन्ह व नारा अंकित होगा।

विश्व प्रसिद्ध सांची स्तूप देश की समृद्ध प्राचीन सांस्कृतिक विरासत को दर्शाता है। पिछले साल नवंबर में सरकार ने पुराने 500 और 1000 रुपए के नोटों को नोट बंद करने की घोषणा की थी। इसके बाद 500 का नया नोट तथा नया 2,000 का नोट जारी किया गया था।

नोटों इसकी वजह से प्रणाली में छोटे नोटों की कमी हो गई है और 50 तथा 100 रुपए के नोट पर दबाव बढ़ा है। माना जा रहा है कि नया 200 का नोट आने से छोटे नोटों की उपब्धता को लेकर आ रही दिक्कत कम हो सकती है।

रिजर्व बैंक ने कहा कि अन्य विशेषताओं के अलावा इस नए नोट में बीच में महात्मा गांधी का चित्र होगा। साथ ही अंकों में 200 रुपए के चिन्ह के साथ अंकित होगा। इसमें हरी से बदल कर नीली झलकने वाली स्याही का इस्तेमाल किया जाएगा।

दृष्टिबाधितों की सुविधा के लिए इस नोट में इसकी पहचान की कुछ विशिष्टताएं जोड़ी गई हैं। इसमें महात्मा गांधी की तस्वीर, अशोक स्तंभ और पहचान चिन्ह तथा रु 200 के सूक्ष्म-पाठ के साथ अंग्रेजी ‘एच' चिन्ह को उभरे रूप में मुद्रित किया गया गया है।

इसके लिए नोट के दाएं और बाएं चार-चार तिरछी धारियां (ब्लीड लाइन) होंगी और उनके बीच में दो दो वृत्त उभार के साथ मुद्रित होंगे। इसका आकार 66 गुणा 146 मिलीमीटर का होगा।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top