Top

एयरटेल को बड़ा झटका: पेमेंट बैंक पर आरबीआई ने लगाया 5 करोड़ का जुर्माना

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Mar 12 2018 9:12AM IST
एयरटेल को बड़ा झटका: पेमेंट बैंक पर आरबीआई ने लगाया 5 करोड़ का जुर्माना

भारतीय रिजर्व बैंक ने नो युअर कस्टमर यानी केवाईसी और परिचालन संबंधी दिशानिर्देशों के उल्लंघन के लिए एयरटेल पेमेंट बैंक पर पांच करोड़ रुपये जुर्माना लगाया है। बैंकों के दस्तावेजों की जांच करने के बाद रिजर्व बैंक ने जुर्माना लगाया गया है। जांच में पता चला कि ग्राहक से स्पष्ट सहमति लिये बगैर ही उनके बैंक खाते खोल दिये गए।

आरबीआई ने एक बयान में कहा कि उसने सात मार्च को एयरटेल पेमेंट बैंक लिमिटेड पर पांच करोड़ रुपये जुर्माना लगाने का फैसला किया क्योंकि परिचालन और केवाईसी संबंधी दिशानिर्देशों का उल्लंघन मिला। ग्राहकों की सहमति के बिना एयरटेल बैंक में खाता खोले जाने की शिकायतों और यह मामला चर्चाओं में आने के बाद रिजर्व बैंक ने 20-22 नवंबर 2017 को बैंका का निरीक्षण किया था।

इसे भी पढ़े: बजाज ने लॉन्च किया मोबाइल ऐप और वाई-फाई से चलने वाला कूलर, जानें कीमत और फीचर्स

23 लाख ग्राहकों के 47 करोड़ रुपये जमा

रिजर्व बैंक की जांच रिपोर्ट के अनुसार 23 लाख से ज्यादा ग्राहकों के एयरटेल पेमेंट बैंक के खातों में 47 करोड़ रुपये जमा हुए जबकि उन्हें जानकारी नहीं थी कि उनका बैंक खाता खोल दिया गया है। निरीक्षण दौरे की रिपोर्ट और संबंधित दस्तावेजों से यह स्पष्ट हो गया कि बैंक ने परिचालन और केवाईसी संबंधी निर्देशों का उल्लंघन किया।

पहले दिया कारण बताओ नोटिस

आरबीआई ने बैंक को 15 जनवरी को कारण बताओ नोटिस जारी किया। बैंक के जवाब और व्यक्तिगत सुनवाई में दिये गये तर्को को सुनने के बाद आरबीआई ने माना कि उस पर लगे आरोप सही हैं इसलिए उस पर जुर्माना लगाने का फैसला किया गया।

नियामकीय अनुपालन में गड़बड़ी

रिजर्व बैंक ने स्पष्ट किया है कि नियामकीय अनुपालन में गड़बड़ी के लिए जुर्माना लगाया गया है। लेकिन उसके लेनदेन और बैंक के ग्राहकों के समझौते की वैधता पर इसका कोई असर नहीं होगा। पिछले साल एयरटेल के मोबाइल उपभोक्ताओं की ओर से शिकायतें आने लगीं कि उनकी जानकारी के बगैर बैंक खाते खोल दिये गये।

इसे भी पढ़े: गजब: बुलेट ट्रेन से भी तेज भागती है ये सुपरफास्ट स्पोर्टस कार, जानें कीमत और फीचर्स

सब्सिडी जाने लगी उनके बैंक में

ग्राहकों की एलपीजी सब्सिडी वगैरह उनके मूल खाते में जमा होने के बजाय इस बैंक के खाते में जमा होने लगी। सब्सिडी मूल खाते में न जाने और नए खाते में जमा होने की शिकायतों ने तूल पकड़ा तो आरबीआर् के अलावा भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने भी जांच शुरू कर दी। आधार से मोबाइल नंबर के पुनर्सत्यापन के समय ही बैंक खाते खोले गए। इस तरह यूआइडीएआइ के आधार संबंध नियमों का भी उल्लंघन होने के आरोप लगे हैं।

(भाषा- इनपुट)

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
rbi imposes penalty of 5 crores on airtel payment bank

-Tags:#Rs 5 crore penalty on RBI#Airtel payment bank#Reserve Bank of India#Airtel Payment Bank
mansoon
mansoon
mansoon

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo