Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

RBI गवर्नर की ''मेक इन इंडिया'' पर पीएम को वार्निंग, बोले-केवल मैन्युफैक्चरिंग से नहीं होगा सफल !

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मेक इन इंडिया अभियान पर रघुराम राजन ने उन्हें सलाह दी है।

RBI गवर्नर की मेक इन इंडिया पर पीएम को वार्निंग, बोले-केवल मैन्युफैक्चरिंग से नहीं होगा सफल !
X
नई दिल्ली.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हालिया चर्चित 'मेक इन इंडिया' योजना रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया गवर्नर रघुराम राजन को पसंद नहीं आ रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस अभियान पर रघुराम राजन ने उन्हें सलाह दी है।
राजन ने फिक्की में आयोजित भरत राम स्मृति व्याखान में कहा कि चीन इस प्रयोग को करने में सफल रहा है लेकिन भारत की स्थिति अलग है मसलन प्रोत्साहन दिए जाने के लिए किसी एक क्षेत्र मैन्युफैक्चरिंग को ही केंद्रित नहीं किया जाना चाहिए। उन्होने कहा कि यह एक अलग दौर विकसित हो रहा है और हमें संशयवादी होना चाहिए कि क्या सफल होगा।
आरबीआई गवर्वर राजन ने कहा 'जब हम मैन्युफैक्चरिंग पर केंद्रित 'मेक इन इंडिया' के बारे में बात करते हैं, तो एक खतरा सामने होता है कि यह निर्यात केंद्रित वृद्धि मार्ग के अनुकरण की कोशिश है, जिसका अनुसरण चीन ने किया। मुझे नहीं लगता है कि इस तरह किसी एक क्षेत्र पर इतना विशिष्ट ध्यान देने की जरूरत है।'
घरेलू बचत के लिए हो निवेश
आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन ने घरेलु बचत का समर्थन करते हुए कहा कि देश में निवेश को बल मिलना चाहिए। गौरतलब है कि उन्होने यह बात आगामी आम बजट से पहले कही है। राजन ने कहा लोगों के लिए बचत पर इनकम टैक्स का लाभ सामान्यत: नाम मात्र का होता है, क्योकि इस फायदे का वास्तविक मूल्य समाप्त हो चुका होता है।
नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए,बैंक प्रणाली पर क्या बोले आरबीआई गवर्नर-
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story