Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

RBI: भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल का इस्तीफा, रहा सबसे छोटा कार्यकाल

भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank Of India)के गवर्नर उर्जित पटेल (RBI Governor Urjit Patel) ने सोमवार को व्यक्तिगत कारणों का हवाला देते हुए अपने पद से इस्तीफा दे दिया।

RBI: भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल का इस्तीफा, रहा सबसे छोटा कार्यकाल

भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank Of India)के गवर्नर उर्जित पटेल (RBI Governor Urjit Patel) ने सोमवार को व्यक्तिगत कारणों का हवाला देते हुए अपने पद से इस्तीफा दे दिया।

उर्जित पटेल (urjit patel) ने 5 सितंबर 2016 को रिजर्व बैंक के 24वें गवर्नर के तौर पर पद संभाला था। रिजर्व बैंक के गवर्नर के रूप में 1992 के बाद यह सबसे छोटा कार्यकाल रहा। पटेल ने अपने कार्यकाल पूर्ण करने के नौ महीने पहले इस्तीफा दिया है।

सरकार और रिजर्व बैंक (RBI) के बीच विभिन्न मुद्दों पर मतभेद के चलते पटेल को सरकार की तरफ से रिजर्व बैंक कानून के एक प्रावधान के अप्रत्याशित उल्लेख का सामना करना पड़ा।

इसे भी पढ़ें- जानिए- उर्जित पटेल की उस 'पत्नी का राज' जिसके बारे में उन्हें खुद भी पता नहीं था

केन्द्र की भाजपा के नेतृत्व वाली राजग सरकार ने ही उर्जित पटेल को इस पद पर नियुक्त किया था। इससे पहले सरकार ने पूर्व गवर्नर रघुराम राजन का कार्यकाल बढ़ाने से इनकार कर दिया था।

उर्जित पटेल ने इस्तीफा () देते हुये जारी एक संक्षिप्त बयान में कहा, व्यक्तिगत कारणों की वजह से मैंने अपने वर्तमान पद से तुरंत प्रभाव से हटने का फैसला किया है। सरकार की ओर से रिजर्व बैंक कानून की धारा- सात के इस्तेमाल की चर्चा शुरू होने के समय से ही अटकलें थीं कि आरबीआई गवर्नर पटेल के इस्तीफा दे सकते हैं।

रिजर्व बैंक कानून की धारा- सात के तहत केंद्र उसे किसी संबंधित मुद्दे पर निर्देश दे सकता है पर अब तक इसका इस्तेमाल अब तक किसी सरकार ने कभी नहीं किया गया है।

लघु एवं मझोले उपक्रमों (MSME) को कर्ज के नियमों में नरमी लाने, केन्द्रीय बैंक के पास आरक्षित धन के उपयुक्त स्तर और कमजोर बैंकों पर रिण कारोबार की पाबंदी जैसे मुद्दों को लेकर सरकार और रिजर्व बैंक के बीच पिछले कुछ समय से खींचतान चल रही है।

पटेल ने अपने बयान में रिजर्व बैंक के अपने सहयोगियों का धन्यवाद किया है। लेकिन उन्होंने अपने वक्तव्य में सरकार अथवा वित्त मंत्रालय का कोई जिक्र नहीं किया है। उन्होंने कहा, यह मेरा सौभाग्य रहा है कि पिछले कई वर्ष तक मुझे रिजर्व बैंक में विभिन्न पदों पर काम करने का मौका मिला।

निदेशकों का आभार

उर्जित पटेल ने कहा कि रिजर्व बैंक के कर्मचारियों, अधिकारियों और प्रबंधन का समर्थन और उनकी मेहनत बैंक के कामकाज को आगे बढ़ाने में सहायक रहा है। मैं इस अवसर पर अपने साथियों और आरबीआई के केन्द्रीय निदेशक मंडल के निदेशकों का आभार व्यक्त करता हूं। उन्हें भविष्य के लिए शुभकामनाएं देता हूं।

उर्जित के साथ अनुभव अच्छा रहा: मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी उर्जित पटेल के कार्यकाल की तारीफ करते हुए कहा है कि उनके नेतृत्व में आरबीआई ने अच्छा काम किया था। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने उर्जित पटेल को भविष्य के लिए शुभकामनाएं देते हुए कहा है कि उनके साथ काम का अनुभव अच्छा रहा।

पटेल का फैसला चौंकाने वाला: गुरुमूर्ति

आरबीआई के केंद्रीय बोर्ड के सदस्य एस गुरुमूर्ति ने उर्जित पटेल के इस्तीफे को चौंकाने वाला बताया है। उनका कहना है कि पिछली बैठक काफी अच्छे माहौल में हुई थी। ऐसे में पटेल का इस्तीफा झटके की तरह है।

Share it
Top