Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

''मेक इन इंडिया'' सिर्फ विदेशी बाजारों पर न हो केंद्रित:रघुराम राजन

आरबीआई गवर्वर राजन ने इसके अलावा विनिर्माण व सेवा क्षेत्र को प्रोत्साहन के लिए अनुकूल नियामकीय वातावरण की जरुरत पर बल दिया है।

श्रीनगर.शुक्रवार को आरबीआई (भारतीय रिजर्व बैंक) के गवर्नर रघुराम राजन ने कहा कि मेक इन इंडिया अभियान को आगे बढ़ाना एक बेहतर महत्वकांक्षा है। इसके साथ ही उन्होने आगाह किया कि इसके तहत पूरा प्रयास केवल विदेशों के लिए उत्पादन करने के लिए नहीं होना चाहिए। उन्होने कहा विदेशों के लिए उत्पादन करने से वैश्विक अर्थव्यवस्था में मंदी से समस्या सामने आ सकती है।

अधिक रोजगार वाले क्षेत्रों में होगा FDI, जल्द पास होगा भूमि अधिग्रहण बिलः मोदी

आरबीआई गवर्वर राजन ने इसके अलावा विनिर्माण व सेवा क्षेत्र को प्रोत्साहन के लिए अनुकूल नियामकीय वातावरण की जरुरत पर बल दिया है। उन्होंने आगे कहा, 'भारत में उत्पादन करना, विनिर्माण करना महत्वकांक्षा है। हमें इस बारे में अधिक सोचने की जरुरत नहीं है कि इसे हम कहां बेचेंगे। हमें विनिर्माण व सेवा क्षेत्र की नौकरियों के लिए परिस्थितियां बनानी चाहिए। इससे हम संभवत: कुछ विश्वस्तरीय सेवा क्षेत्र की फर्में, कुछ विश्वस्तरीय विनिर्माण कंपनियां और कुछ असाधारण घरेलू कंपनियां बना सकेंगे जो घरेलू बाजार पर केंद्रित होंगी।'

APPS के जरिए ई-कंपनियां बढ़ाएंगी अपना बिजनेस, मोबाइल बनेगा शॉपिंग किंग

आपको बता दें कि रिजर्व बैंक प्रमुख दो दिनों के कश्मीर यात्रा पर हैं और राजन यहां एसकेआईसीसी में कश्मीर विश्वविद्यालय के बिजनस स्कूल के छात्रों के सवालों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा कि खूबसूरत बात यह है कि हमें यह चयन नहीं करना है कि किसके लिए उत्पादन करना है।

नीचे की स्लाइड्स में पढ़िए, पूरी खबर -

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top