Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

शादी-विवाह के लिए थोड़ी राहत, RBI ने शर्तों में कुछ ढील दी

केवल 10,000 रुपये से अधिक भुगतान के लिए ही घोषणापत्र देना होगी

शादी-विवाह के लिए थोड़ी राहत, RBI ने शर्तों में कुछ ढील दी
मुंबई. रिजर्व बैंक ने शादी-विवाहों वाले परिवार को थोड़ी राहत देते हुए अपने खाते से 2.5 लाख रुपये की निकासी के लिए विभिन्न शर्तों में कुछ छूट दी है। इसके तहत केवल 10,000 रुपये से अधिक भुगतान के लिए ही घोषणापत्र देना होगा।
इससे पहले, पैसा निकालने वाले को 2.5 लाख रुपये की निकासी में सभी भुगतान के बारे में जानकारी देनी थी। साथ ही आरबीआइ ने बैंकों से किसानों के वितरण के लिए ग्रामीण सहकारी बैंकों को पर्याप्त कोष की उपलब्धता सुनिश्चित करने को कहा है। इसका मकसद यह सुनिश्चित करना है कि किसानों के मौजूदा रबी मौसम में बीज, उर्वरक तथा अन्य कच्चे माल की खरीदारी के लिए पर्याप्त वैध नोट हों।
इसके अलावा रिजर्व बैंक ने डिजिटल साधनों के जरिये लोगों की लेन-देन जरूरतों को पूरा करने के लिए 'सेमी-क्लोज प्री-पेड' इंस्ट्रूमेंट के लिए सीमा दोगुनी कर 20,000 रुपये कर दी है।
इससे पहले, रिजर्व बैंक ने बैंकों से अवैध मुद्रा को बदलने या उसे करने में धोखाधड़ी करने वाले अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने को कहा। बैंकों से यह भी कहा गया है कि वे बदले गए या जमा किए गए नोट के बारे में कम समय में मांगने पर जानकारी उपलब्ध कराने को तैयार रहें।
रिजर्व बैंक ने कहा, 'यह हमारे नोटिस में आया है कि कुछ जगहों पर कुछ बैंक शाखा के अधिकारी कुछ लोगों के साथ मिलकर नोटों को बदलने या उसे जमा करने में धोखाधड़ी में शामिल हैं।' केंद्रीय बैंक ने कहा, 'इसीलिए बैंकों को सलाह दी जाती है कि वे इस प्रकार की धोखाधड़ी वाली गतिविधियों पर निगरानी बढ़ाकर लगाम लगायें और ऐसी गतिविधियों में शामिल अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करें।'
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Top