Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

अगर सिक्के लेने से बैंक करे इनकार, तब फ़ॉलो करें RBI का ये रूल

भारतीय रिजर्व बैंक ने सिक्कों की समस्या सुलझाने के लिए बैंक शाखाओं पर सिक्का मेला लगाने के लिए सलाह भी जारी की है।

अगर सिक्के लेने से बैंक करे इनकार, तब फ़ॉलो करें RBI का ये रूल

देश के विभिन्‍न हिस्‍सों से सिक्‍कों को लेकर आ रही गफलत की खबरों के बीच रिजर्व बैंक भी हरकत में आ गया है। मीडिया में छपी खबरों के मुताबिक आरबीआई ने बैंकों को निर्देश दिए हैं कि वे कारोबारियों और ग्राहकों से सिक्‍के में भी भुगतान एवं जमा लें।

एक अनुमान के मुताबिक देश भर में करीब 25 हजार करोड़ रुपए के सिक्‍के प्रचलन में हैं।

सिक्का मेला की सलाह

भारतीय रिजर्व बैंक ने सिक्कों की समस्या सुलझाने के लिए बैंक शाखाओं पर सिक्का मेला लगाने के लिए सलाह भी जारी की है। बैंक शाखा स्तर पर लगने वाले इस मेले में न केवल खाताधारकों के पास इकट्ठा हुए सिक्का जमा किए जाएंगे बल्कि उन्हें बाजार में सिक्कों की जरूरत और अहमियत भी बताई जाएगी।

बैंकों ने दिए सिक्के पर ले नहीं रहे

पिछले साल हुई नोटबंदी के दौरान नकदी संकट से निपटने के लिए बैंकों ने अपनी शाखाओं के जरिये खाताधारकों को सिक्कों में भी भुगतान किया था।

लेकिन बाद में जब बैंकों ने इन सिक्कों को जमा करने से मना कर दिया, तब असली दिक्‍कत शुरू हुईं। इसका असर यह हुआ है कि कारोबारियों ने बाजार से सिक्के लेने से मना कर दिया और छोटे दुकानदारों, एजेंसियों के पास सिक्के जमा होने लगे।

बैंक लेंगे सिक्के

इसके साथ ही करेंसी चेस्‍ट को भी बैंकों से सिक्‍के लेने के लिए निर्देशित किया गया है। बैंकों द्वारा सिक्‍के वापस न लेने की समस्‍या कई राज्‍यों से आ रही है। खासतौर पर पूर्वी राज्‍य पश्चिम बंगाल, बिहार और उत्‍तर प्रदेश से। उत्‍तर प्रदेश में करीब 1000 करोड़ के सिक्‍के प्रचलन में हैं।

Share it
Top