Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

30 दिसंबर तक किसी भी एटीएम से निकाले पैसे, नहीं कटेगा कोई चार्ज

बैंकों और एटीएम पर लोगों की भारी भीड़ उमड़ रही है।

30 दिसंबर तक किसी भी एटीएम से निकाले पैसे, नहीं कटेगा कोई चार्ज
X
नई दिल्ली. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने घोषणा की है कि 30 दिसंबर तक किसी भी बैंक का एटीएम इस्‍तेमाल करने पर कोई शुल्‍क नहीं लगेगा। इसका मतलब ग्राहक 30 दिसंबर तक अपने या किसी अन्‍य बैंक के एटीएम का जितनी बार चाहें, इस्‍तेमाल कर सकते हैं। 500 व 1000 रुपए के नोट बंद करने के ऐलान के बाद देश में अफरातफरी का माहौल है। बैंकों और एटीएम पर लोगों की भारी भीड़ उमड़ रही है।
पीएम ने रविवार रात को वरिष्‍ठ मंत्रियों की बैठक बुलाकर जनता को राहत देने के लिए जरूरी इंतजाम करने के निर्देश दिए थे। रेलवे ने सोमवार को पुराने 500 व 1000 रुपए के नोट लेने की समयसीमा बढ़ा दी है। नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा बंद किए गए नोटों का इस्‍तेमाल 24 नवंबर तक टिकट खरीदने तथा ऑनबोर्ड कैटरिंग के लिए किया जा सकेगा।
जनसत्ता की रिपोर्ट के मुताबिक, यात्रियों की सुविधा के लिए, नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने सभी एयरपोर्ट्स पर 21 नवंबर की मध्‍यरात्रि तक पार्किंग शुल्‍क वसूली रोक दी है। लोगों तक कैश जल्द पहुंचाने के लिए नए माइक्रो एटीएम आएंगे और अब एटीएम से कैश निकालने की सीमा 2000 रुपये से बढ़ाकर 2500 रुपये तक कर दी गई है।
जिन कारोबारियों के करेंट अकाउंट तीन महीने से ऐक्टिव हैं वह अपने खातों से एक दिन में 50 हजार रुपये तक निकाल पाएंगे। सरकार ने सभी दवा दुकानों, पेट्रोल पम्पों, हवाई अड्डों, रेलवे स्टेशनों और टोल नाकों पर पुराने नोटों को 24 नवंबर तक चलाने की अनुमती देती है। बैंक से नए नोट मिलने की 4000 रुपये की सीमा को भी बढ़ा कर एक दिन में 4500 रुपये कर दिया है। बैंकों से एक दिन कि 10 हजार रुपये की विड्रॉ लिमिट को खत्म करके इसे एक हफ्ते में 24 हजार रुपये कर दिया गया है।
बैकों में पैसे जमा कराने आए और नोट बदलने आए लोगों के लिए दो अलग-अलग लाइनें होंगी। राष्ट्रीय राजमार्गों पर स्थित टोल प्लाजों पर 18 नवंबर तक कोई शुल्क नहीं देना होगा। सरकार ने इस शुल्क में छूट की सीमा को चार दिन के लिए बढ़ा दिया है। बैंकों में नोट पहुंचाने के लिए एयरफोर्स की मदद ली गई है। इसके लिए विमान ग्लोब मास्टर का इस्तेमाल किया गया है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top