Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

RBI ने नंदन नीलेकणि को डिजिटल पेमेंट कमिटी का अध्यक्ष नियुक्त किया

भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने मंगलवार को इंफोसिस के को-फाउंडर नंदन नीलेकणि को उस कमेटी का अध्यक्ष (Chairman) नियुक्त किया है जो डिजीटल पेमेंट से जुड़े मामलों को देखेगी।

RBI ने नंदन नीलेकणि को डिजिटल पेमेंट कमिटी का अध्यक्ष नियुक्त किया

डिजिटल भुगतान को और बढ़ावा देने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने मंगलवार को इंफोसिस के को-फाउंडर नंदन नीलेकणि को पांच-सदस्यीय उच्च-स्तरीय कमिटी का अध्यक्ष नियुक्त किया है।

आरबीआई ने एक बयान में कहा है कि भुगतान के डिजिटलीकरण को प्रोत्साहित करने और डिजिटलीकरण के माध्यम से वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से आरबीआई ने डिजिटल भुगतान बेहतर तरीके से बढ़ाने देने के लिए उच्च-स्तरीय कमिटी के गठन करने का फैसला लिया गया है।

कमिटी को अपनी पहली बैठक की तारीख से 90 दिनों के भीतर सौंपनी है। केंद्रीय बैंक द्वारा घोषित कमिटी के अन्य चार सदस्य आरबीआई के पूर्व डिप्टी गवर्नर एचआर खान, विजया बैंक के पूर्व मैनेजिंग डायरेक्टर और चीफ एग्जीक्यूटिव किशोर सांसी, सूचना प्रौद्योगिकी और इस्पात मंत्रालय में पूर्व सचिव अरुणा शर्मा और चीफ इनोवेशन ऑफिसर संजय जैन हैं।

कमिटी का मुख्य उद्देश्य देश में भुगतान के डिजिटलीकरण की मौजूदा स्थिति की समीक्षा करना है और डिजिटल पेमेंट को कैसे तेजी से आगे बढ़ाना है।

Share it
Top