Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

आरबीआइ की लोगों से अपील, पैसा निकालकर घर पर न रखें

आरबीआइ ने कहा है कि उनके पास सभी लोगों के लिए पर्याप्त पैसा है।

आरबीआइ की लोगों से अपील, पैसा निकालकर घर पर न रखें
नई दिल्ली. बैंकों में नोट बदलवाने और एटीएम से नकद निकासी के लिए लगी भारी भीड़ को लेकर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने लोगों को धैर्य रखने की सलाह दी है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआइ) ने लोगों से अपील की है कि बार-बार पैसा निकालकर घर में जमा ना करें। आरबीआइ ने कहा है कि उनके पास सभी लोगों के लिए पर्याप्त पैसा है।
छोटी करेंसी के नोट पर्याप्त मात्रा में
आरबीआइ ने अपनी वेबसाइट पर दी गई सलाह में कहा कि छोटी करेंसी के नोट पर्याप्त मात्रा में है। यह आरबीआइ के दफ्तरों और बैंकों के एटीएम में उपलब्ध हैं, इनके लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है। आरबीआइ ने लोगों से एक साथ बहुत रकम निकाल कर घर में न रखने की अपील की है। साथ ही लोगों से बैंकों के बाहर भीड़ ना लगाने के लिए भी कहा गया।
पैसे निकालकर घर पर ना रखें
अपने ट्विटर हैंडल के जरिए आरबीआइ ने लिखा, ‘पैसे निकालकर घर पर ना रखें। बैंक के पास बहुत सारी छोटी करेंसी है।’ केंद्रीय बैंक ने अपनी अपील में लिखा, 'बैंकों के पास छोटे मूल्य वाले नोट पर्याप्त मात्रा में बैंकों उपलब्ध हैं।' आरबीआइ ने लोगों से यह भी अपील की है की वे चिंतित हो कर बार-बार बैंक में ना जाएं और नोटों की जमाखोरी न करें। वो नकद जब चाहें बैंक में से निकाल सकते हैं।
गौरतलब है कि सरकार ने काले धन पर लगाम लगाने के लिए मंगलवार को बड़ा फैसला लेते हुए 500 और 1000 रुपए के नोट पर रोक लगा दी। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अब 500 और 2000 के नए नोट जारी कर दिए हैं।
बैंकों की लाइन खत्म होने का नाम नहीं ले रही
मंगलवार को पीएम मोदी ने राष्ट्र के नाम संदेश में कहा था कि नए नोट जल्द से जल्द सरकुलेट कर दिए जाएंगे। हालांकि ऑनलाइन पेमेंट, डेबिट, क्रेडिट और डिमांड ड्राफ्ट से भुगतान जारी है लेकिन फिर भी बैंकों और एटीम पर लगी लंबी लाइनें खत्म होने का नाम नहीं ले रहीं। लोग पैसे निकलवाने, नोट बदलवाने के लिए लंबी-लंबी लाइन लगाकर खड़े हैं। सुबह हो या रात बैंकों की लाइन खत्म होने का नाम नहीं ले रही। एटीएम में कब पैसा आता है और कब खत्म हो जाता है इसका कोई हिसाब नहीं है।
स्कीम पूरी होने के बाद कोई दूसरा आपको ठिकाने लगाने के लिए नहीं आएगा
मोदी ने जापान दौरे पर रविवार को भी 500-1000 के मुद्दे को छेड़ा था।जापान में भारतीय समुदाय के लोगों के बीच अपने 26 मिनट के भाषण में पीएम मोदी ने काले धन के खिलाफ 31 दिसंबर के बाद भी कार्रवाई करने का संदेश दिया। मोदी ने कहा, ‘कुछ लोग सोचते हैं कि 30 दिसंबर के बाद कोई कार्रवाई नहीं होगी। तो आज मेैं ऐलान करना चाहूंगा कि ये स्कीम पूरी होने के बाद कोई दूसरा आपको ठिकाने लगाने के लिए नहीं आएगा इसकी गारंटी मैं नहीं लेता। मैं इस बात को स्पष्ट मानता हूं कि बिना हिसाब के अगर कुछ भी आया हाथ, तो उसका देश जब से आजाद हुआ, उसका हिसाब चेक करने वाला हूं।’
सरकार ने यह अचानक नहीं किया
इसके अलावा 500 और 1,000 के नोट बंद करने की घोषणा पर उन्होंने आगे कहा कि सरकार ने यह अचानक नहीं किया। उन्होंने कहा कि सरकार इससे पहले कालेधन की घोषणा की योजना लेकर आई थी। पहले चरण में इसके तहत 67,000 करोड़ रुपए की घोषणा की गई।
एटीएम में नए नोटों के लिए ट्रे नहीं
गौरतलब है कि एटीएम में नए नोटों के लिए ट्रे न लग पाने के चलते सिर्फ 100 रुपए के नोट ही निकल पा रहे हैं। इसके चलते ज्यादातर एटीएम में कैश की समस्या आ रही है। हालांकि आरबीआइ और वित्त मंत्रालय ने एटीएम मशीनों को जल्द से जल्द नए नोटों के मुताबिक तैयार करने का भरोसा दिलाया है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Share it
Top