Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

RBI ने पेटीएम पेमेंट बैंक को दी मंजूरी, मिलेगा 14.5% ब्याज

पहली शाखा उत्तर प्रदेश के नोएडा में खोली जाएगी

RBI ने पेटीएम पेमेंट बैंक को दी मंजूरी, मिलेगा 14.5% ब्याज
X
नई दिल्ली. ई-कॉमर्स कंपनी पेटीएम को आरबीआइ ने पेमेंट बैंक बनाने की मंजूरी दे दी है। नोटबंदी के बाद से पेटीएम को काफी फायदा हुआ है। पेटीएम ने पिछले साल ही पेमेंट बैंक शुरू करने का ऐलान किया था। पेटीएम पेमेंट बैंक में ग्राहक का अकाउंट उसके पेटीएम वॉलेट से जुड़ा रहेगा जिसमें 14.5 फीसदी का इंटरेस्ट मिलेगा।
पेटीएम के फाउंडर विजय शेखर शर्मा ने आज पेटीएम के पेमेंट बैंक बनने के बारे में ट्वीट किया। उन्होंनें इस बात की जानकारी दी कि पेटीएम को पेमेंट बैंक बनने की मंजूरी मिल गई है। पेटीएम पेमेंट बैंक में विजय शेखर शर्मा का 51 फीसदी हिस्सा होगा। पेटीएम ने कहा है कि कंपनी का मकसद हर भारतीय को बैंक की सहूलियत देना और टेक्नोलॉजी और इनोवेशन के दम पर बैंकिंग की दुनिया में अपनी पैठ बनाना है।
पेमेंट बैंक लोगों और छोटे कारोबार से 1 लाख रुपए प्रति खाता तक की जमा ले सकते हैं। इस बारे में संपर्क किए जाने पर पेटीएम के प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी को उम्मीद है कि उसके भुगतान बैंक का परिचालन फरवरी में शुरू हो सकेगा। पहली शाखा उत्तर प्रदेश के नोएडा में खोली जाएगी।
ईटी की रिपोर्ट के मुताबिक, वन97 कम्युनिकेशंस के संस्थापक विजय शेखर शर्मा ने एक ब्लॉगपोस्ट में कहा, ‘‘आज रिजर्व बैंक ने औपचारिक रूप से पेटीएम भुगतान बैंक शुरू करने की मंजूरी दे दी। हम इसे आपके सामने लाने के लिए इंतजार नहीं कर सकते।’’ उन्होंने कहा कि पेटीएम भुगतान बैंक में हमारा लक्ष्य बैंकिंग उद्योग में नया कारोबारी मॉडल बनाना, बैंकिंग सुविधा से वंचित या कम बैंकिंग सुविधाओं वाले भारतीय को वित्तीय सेवाओं के दायरे में लाना है।
फिलहाल सिर्फ एयरटेल ने भुगतान बैंक परिचालन शुरू किया हैं। आदित्य बिड़ला पेमेंट बैंक 2017 की पहली छमाही में परिचालन शुरू करेगा। पेटीएम भुगतान बैंक में शर्मा की मेजोरिटी हिस्सेदारी होगी। बाकी हिस्सेदारी वन97 कम्युनिकेशंस के पास होगी।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story