Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

भारत, भूटान की सफलता के प्रति दृढ़ता से प्रतिबद्ध: रामनाथ कोविंद

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज कहा कि भारत, भूटान की सामाजिक- आर्थिक विकास यात्रा में उसके साथ भागीदारी करने के लिए दृढता से प्रतिबद्ध है।

भारत, भूटान की सफलता के प्रति दृढ़ता से प्रतिबद्ध: रामनाथ कोविंद
X

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज कहा कि भारत, भूटान की सामाजिक- आर्थिक विकास यात्रा में उसके साथ भागीदारी करने के लिए दृढता से प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि दोनों देश स्वभाविक मित्र हैं क्योंकि वे ऐतिहासिक और सांस्कृतिक संबंधों को साझा करते हैं। कोविंद ने यहां राष्ट्रपति भवन में भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे की अगवानी की।

उन्होंने यह भी कहा कि भारत, भूटान की प्राथमिकताओं के आधार पर उसकी 12 वीं पंचवर्षीय योजनाओं का समर्थन करने के लिये भी प्रतिबद्ध है। राष्ट्रपति ने कहा कि भूटान ने हाल के वर्षों में तेजी से आर्थिक प्रगति की है। उसने राष्ट्रीय दर्शन के तौर पर खुशी के अनुसरण में सामाजिक संकेतकों पर प्रगति की है।

यह भी पढ़ें- शिमला: कोटखाई गुड़िया कांड का एक साल पूरा, पिता ने कहा- CBI जांच से नहीं है संतुष्ट

उन्होंने इस बात पर खुशी जताई कि भूटान की हाल में समाप्त हुई 11 वीं पंचवर्षीय योजना के तहत कई परियोजनाओं को समयबद्ध तरीके से पूरा किया गया है। उन्होंने कहा कि भारत भूटान के सामाजिक- आर्थिक विकास में भागीदार बनने और भूटान की प्राथमिकताओं के आधार पर उसकी 12 वीं पंचवर्षीय योजना का समर्थन करने के लिये दृढ़ता से प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि हमारे ऐतिहासिक और सांस्कृतिक संबंध हमें स्वाभाविक मित्र बनाते हैं।

राष्ट्रपति ने कहा कि सरकार और भारत के लोग ड्रुक ग्यालोप्स की दृष्टि की सराहना करते हैं, जिसने भारत और भूटान के बीच संबंधों को निर्देशित किया है। कोविंद ने कहा कि भूटान के राजाओं और भारतीय नेतृत्व के ज्ञान और दूरदर्शिता से भारत- भूटान संबंध प्रगाढ़ होते गए हैं। राष्ट्रपति ने कहा कि उन्हें यह जानकर खुशी हुई कि भारत और भूटान के बीच औपचारिक राजनयिक संबंधों की स्थापना की स्वर्ण जयंती विशेष संबंधों के अनुरूप मनाई जा रही है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story