Breaking News
अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने तालिबान के साथ शर्तें रखते हुए युद्धविराम की घोषणा, तालिबान का अभी तक कोई रिस्पांस नहींमौसम विभाग अलर्ट: अगले तीन घंटों में यूपी के 11 जिलों बारिश की संभावनापाक आर्मी को गले लगाने पर सिद्धू की मुश्किल बढ़ीदिल्ली समेत एनसीआर में मौसम हुआ सुहाना, कई इलाकों में झमाझम बारिशअंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम की कमर टूटी, लंदन पुलिस को मिली बड़ी कामयाबीरेड अलर्ट : केरल में बाढ़ से अबतक 357 लोगों की मौत, NDRF का अब तक का सबसे बड़ा अभियान जारीअटल बिहारी वाजपेयीः अस्थियों को समेटनें पहुंची बेटी, हरिद्वार विसर्जित होंगी अटल जी की अस्थियांआज हरिद्वार में होगा अटल बिहारी वाजपेयी का अस्थि विसर्जन, पीएम और शाह भी रहेंगे मौजूद
Top

दिखा चांद, आज से रमजान का पहला रोजा, मस्जिदों में किया गया ऐलान

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED May 17 2018 3:46AM IST
दिखा चांद, आज से रमजान का पहला रोजा, मस्जिदों में किया गया ऐलान

देश के प्रमुख मुस्लिम संगठन जमीयत उलेमा ए हिंद और अन्य उलेमा ने आज यहां ऐलान किया​ कि आज यानी गुरूवार को पहला रोजा होगा। इस बाबत शहर की मस्जिदों में भी ऐलान किया गया है।

इमारत-ए-शरिया हिंद के सचिव मुइजुद्दीन ने प्रेस विज्ञप्ति में बताया है कि रूयत-ए-हिलाल कमेटी और इमारत-ए-शरीया हिंद की यहां एक बैठक हुई जिसमें बताया गया कि तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक के कई हिस्सों में आज चांद दिखा है।

उन्होंने बताया कि रूयत-ए-हिलाल कमेटी और इमारत-ए-शरिया हिंद ने घोषित किया है कि 17 मई को रमजान के महीने का पहला दिन है यानी आज पहला रोजा होगा। दिल्ली के कई इलाकों की मस्जिदों में भी ऐलान किया गया है कि आज पहला रोजा होगा।

ये भी पढ़ेःUN Report: 2018 तक दिल्ली होगा सबसे अधिक आबादी वाला शहर तो 2050 तक भारत होगा सबसे घनी आबादी वाला देश

फतेहपुरी मस्जिद के इमाम मौलाना मुफ्ती मुकर्रम अहमद ने भी कल से रमजान का महीना शुरू होने का ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि उत्तर भारत में मौसम खराब है। इस वजह से हो सकता है यहां चांद नहीं दिखा हो। इसलिए हमने दक्षिण भारत के राज्यों में चांद दिखने की तस्दीक को मान लिया है।

रमजान के महीने का चांद दिखने के साथ ही मस्जिदों में रमजान की विशेष नमाज तराहवी भी शुरू हो गई। तराहवी की नमाज में कुरान शरीफ को सुनाया जाता है। गौरतलब है कि ऐसा बहुत कम देखने में आता है जब भारत और खाड़ी क्षेत्र में एक साथ रोजे शुरू हों।

अमूमन खाड़ी देशों में रमजान का ऐलान होने के एक दिन बाद भारत के हिस्सों में रोजे शुरू होते हैं। सउदी अरब और अन्य खाड़ी देशों में भी कल से ही रमजान शुरू हो रहे हैं।

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
ramadan starts from today mosque have also announce

-Tags:#Ramzan#Rosa#Ramadan#Ramzan 2018
mansoon
mansoon

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo