Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

राज्यसभा में गूंजा राम मंदिर, राफेल सौदा, आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य के दर्जे का मुद्दा

राम मंदिर, राफेल विमान सौदे, आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य के दर्जे की मांग और तमिलनाडु में कावेरी डेल्टा के किसानों की सुरक्षा के मुद्दों को लेकर बुधवार को संसद के दोनों सदनों में विभिन्न दलों के सदस्यों ने हंगामा किया।

राज्यसभा में गूंजा राम मंदिर, राफेल सौदा, आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य के दर्जे का मुद्दा

राम मंदिर, राफेल विमान सौदे, आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य के दर्जे की मांग और तमिलनाडु में कावेरी डेल्टा के किसानों की सुरक्षा के मुद्दों को लेकर बुधवार को संसद के दोनों सदनों में विभिन्न दलों के सदस्यों ने हंगामा किया।

हंगामे के कारण लोकसभा एक बार के स्थगन के बाद दोपहर करीब सवा बारह बजे वहीं राज्यसभा दो बार के स्थगन के बाद करीब सवा दो बजे पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गई।

हंगामे के बीच ही उच्च सदन ने आटिज्म बीमारी से संबंधित एक संशोधन विधेयक को संक्षिप्त चर्चा के बाद पारित कर दिया। संसद के मौजूदा शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन लोकसभा की बैठक शुरू होने पर कर्नाटक के बेल्लारी और मांड्या से नवनिर्वाचित सदस्यों क्रमश: वी.एस. उगरप्पा एवं एल.आर. शिवराम गौड़ा को शपथ दिलाई गई। इसके बाद सदन ने अपने उन 11 पूर्व सदस्यों को श्रद्धांजलि दी जिनका हाल ही में निधन हुआ है।
लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने जैसे ही प्रश्नकाल शुरू किया, कांग्रेस, शिवसेना और अन्नाद्रमुक के सदस्य नारेबाजी करते हुए आसन के निकट पहुंच गए। विभिन्न दलों के सदस्य हाथों में तख्तियां लेकर नारेबाजी कर रहे थे। हंगामे को देखते हुए महाजन ने सदन की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी।
एक बार के स्थगन के बाद दोपहर 12 बजे सदन की बैठक शुरू होते ही कांग्रेस, शिवसेना और अन्नाद्रमुक के सदस्य अपने अपने मुद्दों को लेकर आसन के समीप आकर नारेबाजी करने लगे। कांग्रेस के सदस्य राफेल सौदे में घोटाले का आरोप लगाते हुए इसकी जांच संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) से कराने की मांग कर रहे थे।
राममंदिर मुद्दे पर शिवसेना ने की नारेबाजी
शिवसेना के सदस्य राममंदिर के मुद्दे पर नारेबाजी कर रहे थे। अन्नाद्रमुक के सदस्य कावेरी नदी से जुड़ा मुद्दा उठा रहे थे। तेदेपा के सदस्य आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने की अपनी पुरानी मांग दोहरा रहे थे। हंगामे के बीच ही लोकसभा अध्यक्ष ने हाल ही में जीसैट-11 उपग्रह के सफल प्रक्षेपण पर इसरो के वैज्ञानिकों को बधाई दी।
उन्होंने राज्यसभा सदस्य और मुक्केबाज एम सी मेरीकॉम को हाल ही में विश्व बॉक्सिंग चैंपियनशिप जीतने पर सदन की ओर से बधाई दी। सदस्यों की नारेबाजी के बीच ही सरकार ने बांध सुरक्षा विधेयक, 2018 को भी सदन में रखा। हंगामा थमता नहीं देख बैठक दोपहर करीब सवा बारह बजे पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गई।

राज्यसभा में बुश को दी गई श्रद्धांजलि
उधर राज्यसभा की बैठक शुरू होने पर अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश को उनके निधन पर श्रद्धांजलि दी गई और सदस्यों ने उनके सम्मान में कुछ पलों का मौन रखा।
मेरी कॉम को दी गई बधाई
उच्च सदन ने बॉक्सर मेरी कॉम को विश्व महिला मुक्केबाजी चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने पर बधाई दी गई। सभापति एम वेंकैया नायडू ने कहा कि छठीं बार यह स्पर्धा जीत कर मेरी कॉम ने इतिहास रच दिया। सदन ने सोनिया चहल, सिमरनजीत कौर और पौलिना वरगोहल को भी मुक्केबाजी की विभिन्न स्पर्धाओं में पदक जीत कर देश को गौरवान्वित करने के लिए बधाई दी।
नायडू ने भारत के अब तक के सबसे भारी उपग्रह जीसैट-11 के पांच दिसंबर को सफल प्रक्षेपण के लिए भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान के वैज्ञानिकों और तकनीशियनों को भी बधाई दी।

अन्नाद्रमुक और विभिन्न दलों ने किया हंगामा
कावेरी डेल्टा क्षेत्र के किसानों के संरक्षण और अन्य मुद्दों को लेकर अन्नाद्रमुक और विभिन्न दलों के सदस्यों ने हंगामा शुरू कर दिया। हंगामे के कारण पहले 12 बजे तक फिर दोपहर दो बजे तक के लिए उच्च सदन की कार्यवाही स्थगित हुई। दोपहर दो बजे सदन की बैठक शुरु होने पर सदन में फिर हंगामा होने लगा।
शोरगुल के बीच आटिज्म पर बिल पारित
सभापति एम वेंकैया नायडू ने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावरचन्द गहलोत से राष्ट्रीय स्वपरायणता (आटिज्म) प्रमस्तिष्क घात (सेरिब्रल पेलिसी), मानसिक मंदता (मेंटल रिटार्डेशन) और बहु-निशक्तताग्रस्त (मल्टीप्ल डिसेबिल्टीज) कल्याण न्यास (संशोधन) विधेयक चर्चा के लिए पेश करने को कहा।
हंगामे के बीच ही गहलोत ने विधेयक पेश करते हुए कहा कि यह विधेयक मानसून सत्र में ही पेश किया गया था लेकिन इस पर चर्चा पूरी नहीं हो पाने के कारण यह अब तक लंबित है। शोरगुल के बीच यह विधेयक संक्षिप्त चर्चा के बाद पारित कर दिया गया। इसके बाद सदन की कार्यवाही दिन भर के लिये स्थगित कर दी गई।
Loading...
Share it
Top