Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

गुजरात कैडर के राकेश अस्थाना होंगे CBI के नए स्पेशल डायरेक्टर, प्रशांत भूषण ने उठाए सवाल

सीबीआई डायरेक्टर आलोक वर्मा के बाद गुजरात कैडर के आईपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना दूसरे पायदान पर पहुंच गए हैं।

गुजरात कैडर के राकेश अस्थाना होंगे CBI के नए स्पेशल डायरेक्टर, प्रशांत भूषण ने उठाए सवाल

गुजरात कैडर के आईपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना को सीबीआई का स्पेशल डायरेक्टर नियुक्त कर दिया गया है। इस प्रोमोशन के बाद अस्थाना सीबीआई डायरेक्टर आलोक वर्मा के बाद दूसरे पायदान पर पहुंच गए हैं। अस्थाना फिलहाल सीबीआई के अतिरिक्त निदेशक के तौर पर वर्क कर रहे थे।

अस्थाना को CBI का स्पेशल डायरेक्टर बनाने के साथ ही सियासत भी शुरू हो गई है। आम आदमी पार्टी के पूर्व नेता और वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण ने अस्थाना की नियुक्ति को लेकर सवाल उठाए हैं। साथ ही इसे चुनौती देने का मन भी बना लिया है।

प्रशांत भूषण ने कहा, 'अस्थाना की नियुक्ति सरासर गैरकानूनी है और हम इसे चुनौती देंगे।' उन्होंने आगे कहा, 'राकेश अस्थाना का नाम स्टरलिंग बायोटेक की डायरी में आ चुका है, जिसके आधार पर सीबीआई ने ही मामला दर्ज किया है।'

यह भी पढ़ें: पाटीदार नेता निखिल सवानी ने छोड़ी भाजपा, हार्दिक पटेल को फिर लगाया गले

वरिष्ठ वकील ने कहा कि जिस तरह से मौजूदा मोदी सरकार काम कर रही है, उससे सीबीआई जैसी संस्था की स्वयत्तता और स्वतंत्रता को खतरा पैदा हो गया है। इस नियुक्ति को हम कोर्ट में चुनौती देंगे।

बता दें कि अस्थाना बतौर अतिरिक्त निदेशक कई अहम जांच से जुड़े हुए हैं, इसमें अगस्तावेस्टलैंड का केस भी शामिल है। दरअसल, प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने 1984 बैच के 7 अन्य आईपीएस अधिकारियों के प्रोमोशन को भी मंजूरी दी है।

यह भी पढ़ें: चित्रकूट में सीएम योगी आदित्यनाथ ने दी सौगातें, विपक्ष पर साधा निशाना

इनमें आईपीएस दीपक कुमार मिश्रा और सुदीप लखटकीया को सीआरपीएफ में स्पेशल डायरेक्टर जनरल नियुक्त किया गया है। वहीं, गुरबचन सिंह को स्पेशल डायरेक्टर बनाया गया है।

गुरबचन फिलहाल आईबी में अतिरिक्त निदेशक पद पर कार्य कर रहे हैं। साथ ही राजेश रंजन और ए.पी. महेश्वरी को सीमा सुरक्षा बल में स्पेशल डीजी बनाया गया है। लेकिन, अस्थाना की नियुक्ति को लेकर विवाद गहरा गया है।

Share it
Top