Web Analytics Made Easy - StatCounter
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

अप्रैल में बदलेगी राज्यसभा की तस्वीर, सरकार के लिए बिल पास कराना होगा आसान

इस सत्र में मोदी सरकार राज्यसभा में कांग्रेस एवं अन्य विपक्षी दलों की वजह से तीन तलाक का बिल नहीं पास करा पाई। आने वाले समय में सरकार के लिए राज्यसभा में बिल पास कराना आसान हो जाएगा।

अप्रैल में बदलेगी राज्यसभा की तस्वीर, सरकार के लिए बिल पास कराना होगा आसान

इस सत्र में मोदी सरकार राज्यसभा में कांग्रेस एवं अन्य विपक्षी दलों की वजह से तीन तलाक का बिल नहीं पास करा पाई। आने वाले समय में सरकार के लिए राज्यसभा में बिल पास कराना आसान हो जाएगा।

राज्यसभा में 27 जनवरी को कांग्रेस के तीन सदस्यों का कार्यकाल पूरा हो रहा है। 27 जनवरी के बाद सत्तारूढ़ भाजपा सबसे बड़ा दल बन जाएगा। राज्यसभा की वास्तविक तस्वीर अप्रैल माह में बदलेगी जब कुल 55 सदस्यों का कार्यकाल पूरा होगा।

यह भी पढ़ें- जेटली मामला: AAP नेता आशुतोष पर कोर्ट ने लगाया दस हजार का जुर्माना

मई 2014 में केन्द्र में आयी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सरकार का भले ही लोकसभा में स्पष्ट बहुमत हो किन्तु राज्यसभा में सत्तारूढ़ भाजपा के पास अभी तक न तो बहुमत था और न ही वह सबसे बड़ा दल थी। बहुमत के अभाव में सरकार को उच्च सदन में कई महत्वपूर्ण विधेयकों को पारित करवाने में कठिनाई आती है।

इनका कार्यकाल होगा पूरा

अप्रैल माह में भाजपा के 17, कांग्रेस के 12, सपा के 6, बसपा, शिवसेना, माकपा के एक-एक, जदयू, तृणमूल कांग्रेस के 3-3, तेदेपा, राकांपा, बीजद के 2-2 निर्दलीय तथा मनोनीत तीन सदस्य का कार्यकाल पूरा होने जा रहा हैं।

यहां से सीटें भरेंगी पार्टियां

भाजपा इस बार उत्तर प्रदेश से अपनी सीटों की संख्या में बढ़ोतरी करेगी जबकि कांग्रेस को गुजरात और महाराष्ट्र से ही सीट मिलेंगी। गुजरात से रिटायर को रहे चार में से दो कांग्रेस को मिलने की उम्मीद है जबकि महाराष्ट से उसके रिटायर को रहे दो सदस्यों में से एक को वह वापस ला पाएगी। इस माह 27 जनवरी को उच्च सदन से कांग्रेस के जनार्दन द्विवेदी, परवेज हाशमी और डॉ. कर्ण सिंह सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

कांग्रेस की घटेगी ताकत

तीनों राज्यसभा में दिल्ली का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं और इनके स्थान पर अब आम आदमी पार्टी के तीन सदस्यों को आना है। इन तीन सदस्यों के जाने के बाद कांग्रेस के सदस्यों की संख्या घटकर 54 रह जाएगी। फरवरी माह में सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट के हिशे लाचुंगपा 23 तारीख को सेवानिवृत्त होंगे।

यह भी पढ़ें- सीएम योगी ने कांग्रेस पर जमकर साधा निशाना, कहा- कांग्रेस ने लोगों को बांटा, इसलिए हार रही

इन सदस्यों का कार्यकाल होगा पूरा

अप्रैल माह में उच्च सदन में 55 सदस्यों का कार्यकाल पूरा होगा। अप्रैल में जिनका कार्यकाल पूरा होगा उनमें केन्द्रीय अरूण जेटली, जेपी नड्डा, रविशंकर प्रसाद, प्रकाश जावड़ेकर, कांग्रेस नेता प्रमोद तिवारी, राजीव शुक्ला, रेणुका चौधरी तथा मनोनीत सदस्य रेखा एवं सचिन तेंदुलकर शामिल हैं।

इसके अलावा सपा के नरेश अग्रवाल, जया बच्चन, किरणमय नंदा, बसपा के मुनकाद अली, कांग्रेस के शादीलाल बत्रा, सत्यव्रत चतुर्वेदी, डॉ के चिरंजीवी, रेणुका चौधरी, रहमान खान, रजनी पाटिल, राजीव शुक्ला, प्रमोद तिवारी, नरेन्द्र बुढानिया व अभिषेक मनु सिंघवी जैसे प्रमुख नाम शामिल हैं।

Next Story
Share it
Top