Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

एनएसजी को करेंगे मजबूत: राजनाथ सिंह

राजनाथ ने हाईजैक निरोधी दस्ते के लिए बनाए गए भवन का किया उद्घाटन

एनएसजी को करेंगे मजबूत: राजनाथ सिंह
नई दिल्ली. केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को कहा कि सरकार देश के महत्वपूर्ण आतंकवाद निरोधी बल एनएसजी को बेहतर अवसंरचना और हथियार मुहैया कराने सहित उसे मजबूत करने के लिए हर संभव कदम उठाएगी। इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के निकट एनएसजी के हाईजैक निरोधी दस्ते के लिए बनाए गए भवन का उद्घाटन करने के बाद केंद्रीय मंत्री ने कहा कि वह एनएसजी तथा अन्य महत्वपूर्ण बलों के कमांडो के शौर्य को सम्मानित करने तथा उनका मनोबल बढ़ाने के लिए पदकों की नई श्रेणी शुरू करने संबंधी प्रस्ताव का भी स्वागत करेंगे।
राजनाथ ने एनएसजी की प्रशंसा की
इस वर्ष के आरंभ में पंजाब के पठानकोट एयरबेस पर हुए आतंकवादी हमले से निपटने में एनएसजी (राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड) की भूमिका की राजनाथ सिंह ने प्रशंसा की। इस दौरान एनएसजी ने सुनिश्चित किया कि वायुसेना स्टेशन के भीतर मौजूद सामरिक प्रतिष्ठानों और उपकरणों को कोई क्षति ना पहुंचे।

एनएसजी को और मजबूत करने की जरुरत
जानकारी के मुताबिक, दुनिया भर के देश आतंकवाद का सामना कर रहे हैं, केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मैं यह सुनिश्चित करने का प्रयास करूंगा कि आपकी अवसंरचना संबंधी सभी जरूरतें पूरी हों। एनएसजी जैसे विशेष बलों को विशेष प्रशिक्षण और बेहद अत्याधुनिक उपकरणों की जरूरत होती है।
जर्मनी के पेटर्न से बने परिसर
गृह मंत्रालय एनएसजी को मजबूत बनाने के लिए हर संभव उपाय करेगा जर्मनी के विशेष आतंकवाद-निरोधी बल जीएसजी-9 के पैटर्न पर बने इस परिसर के निर्माण में 38 करोड़ रुपये की लागत आई है। परिसर में बल के कई महत्वपूर्ण दस्ते हैं, जैसे हाईजैक से निपटने वाले ब्लैक कैट कमांडो का बेस, खोजी कुत्तों का दस्ता और एक बम निरोधक दस्ता।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Next Story
Share it
Top