Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

1 अगस्त से राजधानी, दूरंतो और शताब्दी ट्रेनों में सफर करना होगा सस्ता

सफर करने वाले यात्रियों को रेलवे ने दी दोहरी खुशी।

1 अगस्त से राजधानी, दूरंतो और शताब्दी ट्रेनों में सफर करना होगा सस्ता

सफर करने वाले यात्रियों के लिए रेल मंत्रालय ने बहुत बड़ी खुशखबरी दी है। मंगलवार यानि की 1 अगस्त से राजधानी, शताब्दी और दूरंतो जैसे ट्रेनों में सफर करना सस्ता हो जाएगा।

रेल मंत्रालय ट्रेन में खाना, पानी और नाश्ता के एवज में राजधानी, दूरंतो और शताब्दी जैसे ट्रेनों के किराए में 90 से 260 रुपए तक की रियायत दे सकती है।

इसे भी पढ़ें:- रेलवे की बिरयानी में लेगपीस की जगह निकली छिपकली, यात्री हुआ बेहोश!

आपको बता दें कि रेलवे की खानपान व्यवस्था पर कैग के द्वारा सवाल उठाए जाने के बाद रेलवे ने नई रूल लागू की है। अब एक अगस्त से अगर आप ट्रेन में खान, पानी और नाश्ता नहीं लेना चाहते हैं तो रेलवे आपको लेने के लिए बाध्य नहीं करेगा।

इससे पहले राजधानी, दूरंतो और शताब्दी जैसे ट्रेनों में ना चाहते हुए भी यात्रियों को खाना लेना पड़ता था, इसके एवज में रेलवे यात्रियों से कैटरिंग चार्ज लेता था।

अब टिकट लेते समय पूछा जाएगा कैटरिंग की सुविधा के बारे में

आपको बता दें कि राजधानी, दूरंतो और शताब्दी ट्रेनों में अब बुकिंग काउंटर पर रिजर्वेशन कराते समय ही यात्रियों से ट्रेन में कैटरिंग की सुविधा के बारे में पूछा जाएगा। अभी ट्रेन में कैटरिंग की सुविधा टिकट बुक करने पर ही मिल रही है।

इसे भी पढ़ें:- CAG रिपोर्ट के बाद खाने की गुणवत्ता सुधारेगी रेलवे, ये है नई पॉलिसी

जानिए किस ट्रेन कितना लगता है कैटरिंग चार्ज

मौजूदा समय में सियालदह और हावड़ा राजधानी ट्रेन में अगर आप धनबाद से नई दिल्ली के लिए टिकट बुक कराते हैं तो 220 रुपए कैटरिंग के चार्ज यात्रियों को देने पड़ते हैं। इसके लिए रेलवे यात्रियों को रात का भोजन और सुबह का नाश्ता देती है। लेकिन प्रथम एसी कोच में 260 रुपए की शुल्क ली जाती है।

वहीं सियालदह-दूरंतो में धनबाद से नई दिल्ली के लिए 90 रुपए की चार्ज रेलवे लेती है। इसके एवज में यात्रियों को सिर्फ सुबह के नाश्ते दिए जाते हैं। जबकि हावड़ा दूरंतो में धनबाद से नई दिल्ली जाने वाले यात्रियों से स्लीपर क्लास के टिकट पर रेलवे 110 रुपए, थर्ड एसी व सेकेंड एसी के लिए 185 रुपए की शुल्क लेती है। साथ ही शताब्दी एक्सप्रेस से धनबाद से हावड़ा और धनबाद से रांची जाने वाले यात्रियों से रेलवे कैटरिंग चार्ज 175 रुपए शुल्क लेती है।

Next Story
Hari bhoomi
Share it
Top